Breaking News

सीएमएस छात्रों ने आग व भूकम्प से बचने के उपाय सीखा

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, जाॅपलिंग रोड कैम्पस के प्रांगण में आज ‘फायर एण्ड इवैकुएशन ड्रिल’ का आयोजन किया गया, जिसके माध्यम से विद्यालय के छात्रों व शिक्षकों ने सूझबूझ से आग बुझाने एवं आग से बच निकलने का हुनर सीखा एवं भूकम्प की स्थिति में सुरक्षा व बचाव पर विस्तृत जानकारी प्राप्त की। इस अवसर पर सीएमएस के मुख्य अग्नि सुरक्षा अधिकारी आर घोष ने छात्रों, शिक्षकों व अभिभावकों के आग व भूकम्प से बचने के गुर सिखाए।

आईएससीएल-2023: अमेनिटी पब्लिक स्कूल ने जीती चैम्पियनशिप ट्राफी

आग व भूकम्प

इस ‘फायर एण्ड इवैक्यवैशन ड्रिल’ के अन्तर्गत दिखाया गया कि किसी भवन अथवा बहुमंजिला इमारत में आग अथवा भूकम्प की स्थिति में किस प्रकार बचकर निकला जा सकता है एवं जान-माल की रक्षा की जा सकती है।

अडाणी ग्रुप पर लगे धोखाधड़ी के गंभीर आरोप, AAP सांसद ने उठाई ये मांग

इस ड्रिल की खास बात यह रही कि आग अथवा भूकम्प की स्थित में निर्धारित मानक समय 3 मिनट से भी कम समय लगभग डेढ़ मिनट में ही सारे छात्र व शिक्षक खुले परिसर में जमा हो गये।

आग व भूकम्प

इसके उपरान्त अग्नि शमन के उपाय आजमाने के साथ ही घायलों को सुरक्षित अस्पताल पहुंचाने व प्राथमिक उपचार से सम्बन्धित जानकारी दी गई। इसके अलावा, यह भी प्रदर्शित किया गया कि गैस सिलेण्डर, बिजली अथवा अन्य प्रकार से किसी भवन में लगी आग पर किसी प्रकार काबू पाया जा सकता है एवं भूकम्प आने पर किन-किन सावधानियों से सुरक्षित रहा जा सकता है।

आग व भूकम्प

सीएमएस संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा जगदीश गाँधी ने इस अवसर पर विद्यालय की प्रधानाचार्या शिप्रा उपाध्याय को हार्दिक धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि इस कार्यक्रम से बच्चों में आग से बचाव के प्रति जागरूकता तो उत्पन्न हुई ही है अपितु बड़े लोग भी सावधानी बरतने हेतु सचेत होंगे। डा. गाँधी ने जोर देते हुए कहा कि खासकर बच्चों को अग्नि व भूकम्प से बचाव की जानकारी देना अत्यन्त आवश्यक है।

आग व भूकम्प
सीएमएस के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी हरि ओम शर्मा ने बताया कि सीएमएस समय-समय पर इस तरह के आयोजन करके आम नागरिकों व खासकर छात्रों व युवा पीढ़ी में अग्नि व भूकम्प सुरक्षा के लिए जागरूकता पैदा कर रहा है। श्री शर्मा ने बताया कि सीएमएस के लगभग सभी कैम्पस अग्नि शमन से सम्बन्धित सभी आधुनिक उपकरणों से सुसज्जित हैं जिनमें स्टेट-ऑफ-द-आर्ट फायर हाइड्रैन्ट, डाउन कमर्स, राइजर्स, स्प्रिन्किलर्स एवं फायर अलार्म आदि सुविधाएं मौजूद हैं।

About Samar Saleel

Check Also

ग्रीष्मावकाश से पूर्व सीएमएस राजाजीपुरम द्वितीय कैम्पस द्वारा पूल पार्टी का आयोजन

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल राजाजीपुरम द्वितीय कैम्पस द्वारा प्री-प्राइमरी के नन्हें-मुन्हें छात्रों के लिए ‘पूल ...