Breaking News

अंतर्राष्ट्रीय बेन्चमार्क टेस्ट में CMS छात्र दुनिया भर में प्रथम

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, अलीगंज (प्रथम कैम्पस) के चार मेधावी छात्रों आर्यन अग्रवाल (कक्षा-3), आयुष अरोड़ा (कक्षा-9), पर्णिका शुक्ला (कक्षा-8) एवं ताशवी सिंह (कक्षा-3) ने आस्ट्रेलियन काउन्सिल फाॅर एजुकेशनल रिसर्च (ए.सी.ई.आर.) के तत्वावधान में अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित इण्टरनेशनल बेन्चमार्क टेस्ट (IBT) में विज्ञान विषय में 100 परसेन्टाइल के साथ विश्व में प्रथम रैंक अर्जित कर प्रदेश व देश का मान बढ़ाया है। इस विश्व स्तरीय प्रतियोगिता में दुनिया के कई देशों के अलावा देश के भी लगभग पचास हजार छात्रों ने प्रतिभाग किया, जिसमें कड़ी प्रतिस्पर्धा के बीच सीएमएस छात्रों ने शत-प्रतिशत अंक अर्जित कर अपने मेधात्व का परचम लहराया है। प्रतियोगिता में सीएमएस छात्रों ने वैज्ञानिक तथ्यों की व्याख्या करना, ड्राइंग पर आधारित निष्कर्ष निकालना, विज्ञान पर आधारित समस्याओं के समाधान प्रस्तुत करना आदि पर अपनी योग्यता का जोरदार प्रदर्शन किया।

सीएमएस संस्थापक डॉ. जगदीश गाँधी ने इन छात्रों की सफलता पर बधाई देते हुए कहा कि सीएमएस छात्रों की यह सफलता न सिर्फ सीएमएस के लिए अपितु लखनऊ के लिए गौरव की बात है। सीएमएस के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी हरि ओम शर्मा ने बताया कि आस्ट्रेलियन काउन्सिल फाॅर एजुकेशनल रिसर्च (ए.सी.ई.आर.) संयुक्त राष्ट्र संघ की संस्था यूनेस्को का ऑफिसियल पार्टनर भी है, जो कि अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर छात्रों की प्रतिभा का आकलन करता है।

आई.बी.टी. टेस्ट किसी भी देश के पाठ्यक्रम के बजाय मूलतः छात्रों की प्रतिभा व कौशल पर आधारित होते हैं। श्री शर्मा ने बताया कि सीएमएस का लगातार यही प्रयास है कि विभिन्न रचनात्मक प्रतियोगिताओं के माध्यम से छात्रों की बहुमुखी प्रतिभा को निखारा एवं प्रोत्साहित किया जाए। यही कारण है कि सीएमएस छात्र समय-समय पर विभिन्न राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में कीर्तिमान स्थापित कर देश का नाम रोशन कर रहे हैं।

About Samar Saleel

Check Also

कॉलोनाइजर ने सिंचाई विभाग की टीम को बनाया बंधक, जूतों से पीटा; अवैध पुलिया ढहाने के दौरान वारदात

आगरा: उत्तर प्रदेश के आगरा में रजवाहा पर अवैध पुलिया ढहाने गए सिंचाई विभाग के ...