Breaking News

Coffee With V.C.-छात्रों से जुड़ने की कुलपति की नई पहल, academic ecosystem के मुद्दों पर गहन चर्चा

लखनऊ। डीन स्टूडेंट वेलफेयर के तत्वावधान में 14 फरवरी 2022 को आयोजित, बहुप्रतीक्षित ‘कॉफी विद वीसी’ के दूसरे दौर के तहत, बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन के छात्रों के लिए, लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय के साथ बातचीत करने का अवसर था। ‘कॉफी विद वीसी’ प्रो. आलोक कुमार राय की एक पहल है जिसमें, छात्रों से जुड़ने और academic ecosystem से संबंधित विभिन्न मुद्दों और चिंताओं पर उनके विचारों को सुनने के लिए है।

यह संवाद निर्माण अभ्यास आज की नई पीढ़ी की शैक्षणिक व्यवस्था के प्रति धारणा और विकल्पों को समझने का एक प्रयास है। आज के छात्र उच्च शिक्षा, छात्रवृत्ति और रोजगार के मामले में अपनी आकांक्षाओं और अपेक्षाओं के प्रति अधिक जागरूक हैं। इसके अलावा, डिजिटल युग में काम की बदलती प्रकृति और कौशल सेट के साथ, उच्च शिक्षा में निरंतरता और विकास के लिए हितधारकों को लाभ पहुंचाने के लिए नीति निर्माण और क्रिर्यान्वयन के लिए इस प्रकार के संवाद की अनिवार्यता और बढ गई है।

छात्र केंद्रित शैक्षणिक पारिस्थितिकी तंत्र को मज़बूत करने के लिए ‘कॉफी विद वीसी’ छात्रों और  को अकादमिक प्रणाली और संरचना में सुधार के लिए विभिन्न पहलुओं पर बातचीत करने का अवसर देता है। जो छात्रों की चिंताओं को दूर करने का मार्ग प्रशस्त करता है और संस्थान निर्माण के लिए एक सक्रिय कदम है। सीखने पर केंद्रित एचईआई शिक्षा 4.0 का बहुत महत्व है जो उभरते उद्योग 4.0 के साथ जुड़ा हुआ है। इसके अलावा, ‘कॉफी विद वीसी’ एनईपी 2020 के मूल्यों को विकसित करने का एक अवसर देता है, जो संस्थान और इसके हितधारकों के समग्र और निरंतर विकास के लिए लचीलापन, एकीकरण, समावेशिता के लिए नितांत आवश्यक है।

इस अवसर पर अनिमेश और आकृति बर्मन ने एमबीए फाइनल ईयर का प्रतिनिधित्व किया, और पलक गुप्ता और कुश सक्सेना ने एमबीए फर्स्ट ईयर, और हर्षवर्धन और जवाद मजीदी ने पीएच.डी. व्यवसाय प्रशासन विभाग ने वीसी के साथ सक्रिय संवाद में भाग लिया। प्रो. आलोक कुमार राय ने छात्रों को उनकी सक्रिय भागीदारी के माध्यम से प्लेसमेंट में सुधार करने के विभिन्न तरीकों का सुझाव दिया और उद्यमिता का लाभ उठाने के तरीकों पर मार्गदर्शन भी किया।

संवाद में छात्रों ने अधिक औद्योगिक यात्राओं और औद्योगिक इंटरफेस का सुझाव दिया। उन्होंने आईटी बुनियादी ढांचे को मजबूत करने की आवश्यकता का भी सुझाव दिया, जिस पर वीसी ने जल्द से जल्द चर्चा करने और निर्णय लेने का आश्वासन दिया। छात्रों ने अपने विचार व्यक्त करने के साथ-साथ कुकीज के साथ कॉफी का आनंद लिया। अंत में छात्रों को कार्यक्रम के टोकन के रूप में वीसी ने कॉफी मग उपहार में दिए।

Report- Anshul Gaurav

About reporter

Check Also

दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम को झटका, मनीष सिसोदिया की न्यायिक हिरासत सात मई तक बढ़ी

दिल्ली आबकारी नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में आप नेता और पूर्व उपमुख्यमंत्री ...