Breaking News

विकास व निर्माण कार्यों को समयबद्ध तरीके से करें पूरा: वैभव श्रीवास्तव

रायबरेली। जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि एसडीएम, बीडीओ तथा सम्बन्धित अधिकारी परस्पर बेहतर सामंजस्य बनाकर नियमों का पालन करते हुए विकास कार्यों को युद्ध स्तर पर पूर्ण करायें। मनरेगा द्वारा जो भी कार्य अनुमन्य हो उन्हें शीर्ष प्राथमिकता के साथ कराया जाये। साथ ही जो कार्यों के क्रियान्वयन में खर्च किया जा रहा है उनका नियमानुसार भुगतान भी करवा दिया जाये। उन्होंने कहा कहीं कोई शिकायत हो या कोई समस्या हो उसका तत्काल निराकरण करा लिया जाय। विकास के निर्माण कार्य में गुणवत्ता व मानक को पूर्ण रूप से ध्यान रखा जाये। कार्यों में शिथिलता व लापरवाही किसी भी स्तर पर क्षम्य नहीं होगी। उन्होंने सभी एडीएम सहित सभी एसडीएम, तहसीलदार आदि को निर्देश दिये कि वे नियमित रूप से कोर्ट में बैठें तथा राजस्व वादों को निस्तारण लक्ष्य के अनुरूप युद्ध स्तर पर करें।

डीएम ने यह भी बताया कि वैश्विक लक्ष्यों में गरीबी खत्म करना, पर्यावरण की रक्षा, आर्थिक असमानता के कम करना और सभी के लिए शान्ति एवं न्याय सुनिश्चित करना सतत विकास लक्ष्यों में शामिल है। इसमें 17 सतत विकास लक्ष्य होते हैं। जिन्हें अधिकारी भली-भांति जानकर कार्यवाही करें। एडीजी भारत सूचकांक की महत्ता को दर्शाता है। सतत विकास के पांच वैश्विक लक्ष्यों का क्रियान्वयन शामिल है। डीएम व सीडीओं द्वारा कहा गया है कि जीवन में रचनात्मक सकारात्मक कार्यो को अधिक तरजीह देकर विकास व निर्माण कार्यो में तेजी लाये तथा सतत विकास लक्ष्य की ओर बढे।

केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही लाभ परक योजनाओं को गरीबों तक पहुचाने व लाभ दिलाये जाने में सहयोग प्रदान कर, लक्ष्य को पूर्ण करना है।योजनाओं के क्रियान्यवन करने हेतु सभी विभागों को लक्ष्यों को ध्यान में रखते हुये करना होगा। गरीब एवं कमजोर वर्ग के लोगों की गरीबी को खत्म करने में सहयोग प्रदान करने के लिए इसके लिए तैयार रहना होगा।

रिपोर्ट-दुर्गेश मिश्रा

About Samar Saleel

Check Also

बड़ौत में विजय संकल्प रैली में पहुंचे जयंत और पत्नी चारू चौधरी, मंच से जमकर गरजे सीएम योगी

सीएम योगी आदित्यनाथ और रालोद अध्यक्ष चौधरी जयंत सिंह के साथ ही चारू चौधरी आज ...