Breaking News

यूपी पीईटी परीक्षा 2023 के बारे में पूरी जानकारी, इस कोर्स से करें क्रैक

उत्तर प्रदेश सबऑर्डिनेट सर्विस सिलेक्शन कमीशन (UPSSSC) ने प्राइमरी पात्रता परीक्षा (PET) 2023 की तिथियां घोषित कर दी हैं। सरकार द्वारा विभन्न विभागों में समूह ग की भर्तियों के लिए आयोजित कराई जाने वाली पीईटी परीक्षा इस वर्ष 28 और 29 अक्टूबर को आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा के लिए कमीशन ने 1 से लेकर 30 अगस्त 2023 तक आवेदन लिये थे। आवेदन में सुधार के लिए 6 सितम्बर तक लिंक खोला जा रहा है। पीईटी परीक्षा के आधार पर आयोजित होने वाली विभिन्न भर्तियों को देखते हुए तकरीबन 20 उम्मीदवार इस परीक्षा में हिस्सा ले सकते हैं। अगर आप भी इस परीक्षा के जरिये उत्तर प्रदेश के विभिन्न विभागों में सरकारी नौकरी हासिल करने की तैयारी कर रहे हैं तो सफलता के UPSSSC PET 2023 Video Course की मदद ले सकते हैं। इसके अलावा आप सफलता के UPSSSC PET E Book की भी मदद ले सकते हैं।

ये भी पढ़ें
यूपी पुलिस कांस्टेबल सिलेबस
यूपी पुलिस कांस्टेबल सैलरी
बीते वर्ष आये थे 37.58 लाख आवेदन
यूपीएसएसएससी द्वारा बीते वर्ष 15 और 16 अक्टूबर को पीईटी परीक्षा का आयोजन कराया गया था। जिसमें 37.58 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया था।

इन पदों पर होगी पीईटी स्कोर से भर्ती
यूपीएसएसएससी पीईटी परीक्षा के आधार पर उत्तर प्रदेश में कई विभागों में नौकरी के दरवाजे उम्मीदवारों के लिए खुलते हैं। पीईटी स्कोर पर उत्तर प्रदेश में राजस्व लेखपाल/चकबंदी लेखपाल/वीडियो/पंचायत सचिव, एग्रीकल्चर असिस्टेंट, अकाउंटेंट और ऑडिटर, गन्ना विभाग में सर्वेयर, लैब तकनीशियन, फॉरेस्ट गॉर्ड, इंस्ट्रक्टर्स वएक्सरे तकनीशियन के पदों पर आवेदन कर सकते हैं।

ये भी है जरूरी
यूपी पुलिस कांस्टेबल ई बुक
यूपी पुलिस कांस्टेबल मॉक टेस्ट
यूपी पुलिस कांस्टेबल पिछले प्रश्न पत्र
राज्य में पहली बार 24 अगस्त 2021 को आयोजित की गई थी परीक्षा
उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग तीसरी बार इस भर्ती का आयोजन करने जा रहा है। पहली बार यह परीक्षा 24 अगस्त 2021 को आयोजित की गई थी।

इतने सवालों के सही जवाब देने पर होगा चयन
इस परीक्षा में 20 लाख से अधिक अभ्यर्थी शामिल हो सकते हैं। ऐसे में अभ्यर्थियों के मन में यह चिंता होनी लाजमी है कि कितना स्कोर प्राप्त करके वो आगामी भर्तियों में आवेदन करने के पात्र माने जाएंगे। ऐसे में उम्मीदवारों को पिछले वर्ष के आंकड़ों को जरूर देख लेना चाहिए। गौरतलब है कि आमतौर पर इस पात्रता परीक्षा में एक सामान्य वर्ग के कैंडिडेट्स को कम से कम 75 से 80 सही सवालों का जवाब देना होगा।

About News Desk (P)

Check Also

केरल में संघ की वार्षिक समन्वय बैठक, भागवत-इंद्रेश कुमार बयान के बाद ‘मतभेद’ के दावे सिरे से खारिज

नई दिल्ली:  राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के साथ अपने मतभेदों ...