Breaking News

यदि आप भी बिना मेकअप हटाए सो जाती है तो जान ले इससे होने वाले नुक्सान

अक्सर हम शादी या पार्टी में जाने से पहले मेकअप करते हैं। फंक्शन से देर रात लौटने पर हम थकान महसूस करते हैं और बिना मेकअप हटाए ही सो जाते हैं। आप इसको हटाना जरूरी नहीं समझते। अगर आप मेकअप नहीं हटाते हैं तो आप अपनी स्किन के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। इससे आपकी स्किन को बड़ा नुकसान हो सकता है। कई शोध में भी यह सामने आया है कि मेकअप न हटाने से त्वचा पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। ऐसा न करने पर चेहरे पर इन्फैक्शन भी हो सकता है। मेकअफ की परत चढते ही त्वचा के रोमछिद्र बंद हो जाते हैं और रोमछिद्रों के लंबे समय तक बंद रहने से त्वचा के भीतर की गंदगी बाहर नहीं निकल पाती जो बाद में कील मुंहासों का रूप ले लेती है।

मेक न हटाने पर क्या होगा

सिरदर्द

मेकअल मे केमिकल मौजूद होता है इससे आपको सिरदर्द की समस्या हो सकती है। अगर आपको रोज सिरदर्द होता है और आप समझ नहीं पा रहे हैं तो कुछ दिनों के लिए मेकअप न लगाएं और देखें सिरदर्द कम हुआ है या नहीं।

आंखों में संक्रमण

आंखों के आसपास की त्वचा बेहद संवेदनशील होती है मेकअप न हटाने से त्वचा को नुकसान होता है और इससे आपकी आंखें भी खराब हो सकती हैं। आईलाइनर लगाने से पलकों की ग्रोथ रुक जाती है।

उम्र से पहले एजिंग

इसमें केमिकल इतनी ज्यादा मात्रा में मौजूद होता है कि ये आपकी स्किन को नुकसान पहुंचाने लगता है। मेकअप रोजाना लगाने से धीरे-धीरे आप स्किन एजिंग के लक्षण देखेंगे जैसे झुर्रियां या त्वचा व पूरी बॉडी पर चकत्ते।

About News Room lko

Check Also

रिश्ते में पार्टनर कर रहा आपका इस्तेमाल, इन बातों से करें पहचान

कई बार आप किसी रिश्ते में तो होते हैं लेकिन आपको खुशी या सुकून नहीं ...