Breaking News

प्रगति पर टॉय पार्क

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात में भारतीय खिलौना उद्योग को प्रोत्साहन का आह्वान किया था। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस दिशा में कदम उठाए। वैसे भी विगत छह वर्षो के दौरान यूपी में निवेश और उद्योगीकरण के अभूतपूर्व कार्य हुए है. इनमें खिलौना उद्योग भी शामिल हुआ।

👉मायावती बोलीं, देश के नाम पर बने संगठनों पर रोक लगाए सुप्रीम कोर्ट…

यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण में टॉय पार्क क्लस्टर निर्माण कार्य प्रगति पर है। प्राधिकरण द्वारा सेक्टर सौं एकड़ क्षेत्रफल पर टॉय पार्क का निर्माण कराया जा रहा है।

प्रगति पर टॉय पार्क

यमुना प्राधिकरण का टॉय क्लस्टर देश का सबसे बड़ा टॉय क्लस्टर है। टॉय पार्क क्लस्टर के निर्माण से करीब ग्यारह सौ करोड़ रुपए का निवेश होंगे। बड़ी संख्या में रोजगार का सृजन होगा. उद्यमियों को सुरक्षा व ट्रांसपोर्ट की बेहतर सुविधा प्रदान की जाएगी। बिजली पानी सड़क कनेक्टिविटी इस क्लस्टर को उपलब्ध रहेगी।

👉महंगाई, UPI और जनधन को लेकर क्‍या बोले PM नरेंद्र मोदी, पढ़ें इंटरव्‍यू की 10 बड़ी बातें

इस टॉय पार्क में औद्योगिक इकाइयों का शिलान्यास व लोकार्पण कार्यक्रम किया जा रहा है। अगले एक वर्ष में अनेक इकाइयां उत्पादन शुरू हो जाएगा। भारत का निर्यात भी बढ़ेगा। इससे भारत की खिलौना मार्केट चीन को भी पीछे छोड़ देगा। वैश्विक बाजार में भारतीय खिलौने लोकप्रिय हो रहे हैं।

रिपोर्ट-डॉ दिलीप अग्निहोत्री

About Samar Saleel

Check Also

भिखारी को अपने कपड़े पहनाकर कार में जिंदा जलाया, 90 लाख हड़पने के लिए रची खौफनाक साजिश… एक और गिरफ्तार

आगरा। मौत का नाटक रचकर बीमा कंपनियों के 90 लाख रुपये हड़पने के मामले में थाना ...