Breaking News

अरहर की दाल में लगाएं अचारी मसाले का तड़का , जाने पूरी विधि

र में बनने वाली पीली दाल को देखकर बच्चे और बड़े सब मुंह बनाते हैं। अगर रोज के खाने में वहीं बोरिंग दाल कोई खाना नहीं चाहता तो इसे दें स्पाइसी अचारी मसाले का तड़का। जिससे अरहर और मूंग की दाल का स्वाद बढ़ जाएगा और हर कोई इसे चाव से खाना पसंद करेगा।

तो चलिए जानें कैसे फटाफट केवल तड़के की मदद से आप रोज के बोरिंग लंच को इंटरेस्टिंग बनाकर तैयार कर सकती हैं। ये है अचारी मसाले वाले दाल तड़के की रेसिपी।

अचारी दाल तड़का बनाने की विधि
सबसे पहले दाल को मिक्स कर अच्छी तरह से धोकर भिगो दें। करीब आधे घंटे बाद किसी कूकर या भगोने में दाल डालें। साथ में नमक स्वादानुसार और हल्दी डालें। पानी डालें और इसमे तेजपत्ता और बड़ी इलायची डालकर पकने दें। अब किसी पैन में तेल डालकर गर्म करें। तेल के गर्म होते ही इसमे जीरा चटकाएं। साथ में हल्दी और लाल मिर्च डालें। बारीक कटा प्याज डालकर अच्छी तरह से भूनें और टमाटर डाल दें। जब ये पक जाए तो इसमे पकी हुई दाल को डाल दें।

तड़का लगाने की तैयारी
तड़का लगाने के लिए किसी दूसरे पैन में तेल गर्म करें। इसमे सूखी लाल मिर्च डालें। साथ में लहसुन डालें और भूनें। फिर कुटे मसाले डालें। कुटे हुए मसाले में मेथी, जीरा और धनिया को कूट लें और साथ में अजवाइन और मंगरैल या कलौंजी को मिला लें। इन सबको तेल में डालकर साथ में लंबे आकार में कटे मिर्च को डालें। अच्छी तरह से भूनकर दाल के ऊपर तड़का लगाएं। तैयार है टेस्टी अचारी तड़के वाली दाल। जिसे बच्चे-बड़े सब खाना पसंद करेंगे।

अचारी दाल तड़का बनाने की सामग्री

1 कप अरहर की दाल
1 कप मूंग की दाल
एक चम्मच जीरा
एक चम्मच धनिया
एक चम्मच राई
एक चम्मच कलौंजी
एक चम्मच अजवाइन
दो से तीन बारीक कटे टमाटर
एक प्याज बारीक कटा हुआ
तीन से चार हरी मिर्ची लंबाई में कटी हुई
बारीक कटा हरा धनिया
सूखी लाल मिर्च दो से तीन
नमक
हल्दी
आधा चम्मच मेथी
बड़ी काली इलायची
2 तेजपत्ता

 

About News Room lko

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...