Breaking News

ओम बिरला को घेरने की तैयारी में कांग्रेस, बनाया ये प्लान

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य करार दिए जाने के बाद विपक्ष सड़क से संसद तक सरकार को घेर रहा है। विपक्ष ने अब लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के खिलाफ भी मोर्चा खोलने की तैयारी कर ली है।

लोकसभा अध्यक्ष पर आवाज दबाने का आरोप लगाते हुए विपक्ष उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश करने की तैयारी कर रहा है। यह प्रस्ताव आगामी सोमवार को पेश किया जा सकता है।

पार्टी सूत्रों के मुताबिक, विपक्षी दल लोकसभा अध्यक्ष के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश करने पर विचार कर रहे हैं। विपक्षी दलों का आरोप है कि सदन में उनकी आवाज दबाई जा रही है। राहुल गांधी को नियमों के तहत अपनी बात रखने का मौका मांगने के बावजूद उन्हें मौका नहीं दिया गया। 24 घंटे के अंदर राहुल गांधी की सदस्यता रद्द कर दी गई। इन सब विषयों को लेकर विपक्षी दल सदन में अविश्ववास प्रस्ताव पेश कर सकते हैं।

कांग्रेस रणनीतिकार मानते हैं कि अविश्वास प्रस्ताव पेश करने के लिए सदन का सुचारू रूप से चलना बेहद आवश्यक है। ऐसे में कांग्रेस को डर है कि सत्तापक्ष किसी न किसी तरह किसी अन्य दल से हंगामा कराकर सदन को स्थगित कराने का प्रयास कर सकता है। ऐसे में यह कहना मुश्किल है कि लोकसभा अध्यक्ष के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश हो जाएगा। इस सबके बावजूद विपक्षी दल सदन में अविश्वास प्रस्ताव पेश करने का प्रयास करेगी।

पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि कांग्रेस संसदीय दल की बैठक में इस मुद्दे पर चर्चा हुई। पार्टी इस संबंध में दूसरे विपक्षी दलों के साथ चर्चा कर रही है। सूत्रों के मुताबिक, कई विपक्षी दल इस मुद्दे पर कांग्रेस के साथ हैं। दूसरे दलों से भी इस विषय पर बातचीत चल रही है। लोकसभा अध्यक्ष के खिलाफ अविश्वास पेश करते हुए पार्टी कम से कम 100 सांसदों के हस्ताक्षर कराना चाहती है। ताकि, प्रस्ताव में कोई तकनीकी कमी नहीं रह जाए।

 

About News Room lko

Check Also

‘सिल्क रूट की तरह गेम चेंजर होगा भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारा’, प्रधानममंत्री मोदी बोले

नई दिल्ली:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारा (आईएमईसी) रेशम मार्ग ...