Breaking News

मिल्लेट्स अन्न का सेवन करना सेहत के लिए अत्यंत लाभकारी: राज्यमंत्री

  • महिला कल्याण राज्यमंत्री ने ईट राइट मेला का फीता काटकर किया शुभारम्भ

रायबरेली। प्रदेश के महिला कल्याण, बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग की राज्यमंत्री एवं जनपद की प्रभारी मंत्री प्रतिभा शुक्ला ने शनिवार राजकीय इण्टर कालेज के प्रांगण में आयोजित ईट राइट मेला का फीता काटकर शुभारम्भ किया। राज्यमंत्री प्रतिभा शुक्ला ने कहा कि भारत में विभिन्न प्रकार के मिल्लेट्स अन्न पाए जाते है।

तीन दिनों से गायब युवक का शव मिला, हत्या की आशंका

उन्होंने कहा कि यह छोटे बीज वाली कठोर फसलें, कम वर्षा वाले क्षेत्रां में आसानी से विकसित हो सकती है। उन्होंने कहा कि मिल्लेट्स की फसल 65 दिनों में तैयार हो जाती है। जिसका उपयोग 2 वर्ष तक आसानी से किया जा सकता है। अलग अलग प्रकार के मिल्लेट्स अन्न का सेवन करना सेहत के लिए अत्यंत लाभकारी होता है।

लड़कियां लीडर बनेगा, तभी बदलेगी उनकी दुनिया

मिल्लेट्स अन्न

उन्होंने कहा कि मिल्लेट्स पोषण सम्बन्धी लाभ के बारे में बताया कि मिल्लेट्स फाइबर, प्रोटीन, लौह पदार्थ (आयरन), कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक, विटामिन बी आदि के अच्छा श्रोत है। उन्होंने कहा कि मिल्लेट्स शुगर (डायाबिटीज) कम करने, कैसर, दिल के रोग से पाचन विकास आदि से सुरक्षा करने में सहायता करता है।

संचारी रोग नियंत्रण कार्यक्रम की हुई बैठक

इस दौरान उन्होंने ईट राइट मेला में लगाई गई प्रदर्शनी में इडली, वेज बिरियानी, कढ़ी चावल, रागी का डोसा, लड्डू, पेडा, बाजरे की रोटी सहित अन्य स्टालों का अवलोकन किया।

प्राइवेट स्कूलों से हो रहा संस्कृति का विनाश

रिपोर्ट-दुर्गेश मिश्रा

About Samar Saleel

Check Also

चुनाव आयोग ने सीएम योगी के प्रमुख सचिव को हटाने का दिया निर्देश, सीएम कार्यालय का भी काम देख रहे थे

केंद्रीय चुनाव आयोग ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रमुख सचिव संजय प्रसाद को हटाने का ...