Breaking News

व्हाट्सऐप और टेलीग्राम को लेकर केंद्र सरकार ने जारी किया ये निर्देश, नहीं दिया ध्यान तो बाद में पड़ेगा पछताना

व्हाट्सऐप और टेलीग्राम जैसे सोशल मीडिया ऐप गोपनीय डेटा या पेपर वर्क साझा करने के लिए सुरक्षित नहीं होंगे, सरकार ने अपने अधिकारियों को इसकी जानकारी दी है.

भारत विरोधी ताकतों द्वारा डेटा का दुरुपयोग किया जा सकता है. घर से काम (डब्ल्यूएफएच) अवधि के दौरान, अधिकारियों को केवल ई-ऑफिस उद्देश्यों के माध्यम से जुड़ना चाहिए.

केंद्र ने राष्ट्रव्यापी संचार मानदंडों के लगातार उल्लंघन और लेबल किए गए डेटा लीक से बचने के लिए अधिकारियों के निर्देशों के कारण इंटेलिजेंस व्यवसायों द्वारा बनाई गई एक संशोधित कम्यूनिकेशन एडवाइजरी जारी की है.

नए निर्देशों में आगे कहा गया है कि वर्क फ्रॉम होम के दौरान वर्क फ्रॉम होम सेटअप के जरिए संवेदनशील जानकारी या पेपरवर्क साझा करने से परहेज करें.

राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क के माध्यम से रेजिडेंस मैथड केवल कार्यालय समुदाय से संबंधित होने चाहिए. इसके अलावा सभी केंद्रीय मंत्रालयों और विभागों को संचार के नए दिशा-निर्देश दिए गए हैं.

इतना ही नहीं, कम्यूनिकेशन एडवाइजरी के नए नियम डिजिटल कॉन्फ्रेंस के नियम भी बताते हैं. महामारी की शुरुआत के बाद से वीडियो कॉन्फ्रेंस सभी के लिए सामान्य हो गई हैं.

About News Room lko

Check Also

इंडिगो ने चौड़े आकार के 30 ए350-900 विमानों का ऑर्डर दिया, फिलहाल सिर्फ पतले विमान हैं कंपनी के पास

देश की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो ने चौड़े आकार के 30 ए350-900 विमानों का ऑर्डर ...