Breaking News

सुबह खाली पेट नट्स का सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी होगी बूस्ट यहाँ जानिए इसके लाभ

ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए फायदेमंद है ये बात तो आप सभी जानते हैं. वजन बढ़ाना हो या फिर प्रोटीन की मात्रा पूरी करनी हो ड्राई फ्रूट्स हर तरीके से बेस्ट होते हैं. सुबह खाली पेट भीगे हुए नट्स खाने से आप पूरे दिनभर एनर्जेटिक रह सकते हैं.

साथ ही नट्स का सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी बूस्ट हो सकती है. कई बारे मम्मी घर पर सिर्फ बादाम ही भिगोती होंगी सुबह खाली पेट देती होंगी. लेकिन ऐसे कई ड्राई फ्रूट्स हैं जो भीगे हुए खाने से कई फायदे मिलते हैं. तो चलिए जानते हैं कौन से हैं वो ड्राई फ्रूट्स.

बादाम- यह हाई फैट फूड क्या आपकी हेल्थ के लिए अच्छा है इनमें मोनोअनसैचुरेटिड फैट का स्तर हाई होता है, जो कि हार्ट अटैक के खतरे को कम करने में सहायक है. दूसरे नट्स के मुकाबले इसमें सबसे ज़्यादा फाइबर होता है.

काजू- काजू का फ्लेवर न सिर्फ क्रीमी होता है, बल्कि दूसरे नट्स के मुकाबले इनमें फैट भी कम होता है. नट्स में पाए जाने वाले सैचुरेटिड, मोनोअनसैचुरेटिड पोली अनसौचुरेटिड फैट के उपयुक्त अनुपात की वजह से ऐसा होता है.

पिस्ता- एक पिस्ते में 4 से भी कम कैलोरी होती है. दिन में पांच से सात पिस्ता खाना हेल्थ के लिए अच्छा रहता है. आप इन्हें सलाद में डाल सकते हैं या फिर अगली बार पेस्टो सॉस बना सकते हैं.

 

About News Room lko

Check Also

मलेरिया के लक्षण और कारण, जानिए इस रोग से बचाव के तरीके

आज यानी 25 अप्रैल को वैश्विक स्तर पर मलेरिया दिवस मनाया जाता है। हर साल ...