Breaking News

बासी रोटी का सेवन करने से मिलते है ये हैरान कर देने वाले फायदे

गर आप वजन कम करना चाहते हैं और वेट लॉस डाइट को फॉलो कर रहे हैं। तो बासी रोटी खाने के फायदे जान लें। सारी डाइट को छोड़कर रोटी खाने लगेंगे। दादी-नानी के समय में जिस खानपान को फॉलो किया जाता है।

उसके फायदे अब लोगों को पता चल रहे हैं। भारतीय समाज में काफी पहले से ऐसी लाइफस्टाइल चली आ रही है जिसका सेहत पर गहरा असर होता है। इन्हीं में से एक आदत है बासी रोटी खाना, जी हां पुराने समय में लोग सुबह उठकर रात की बासी रोटी खाते थे। बासी रोटी सुनने में भले ही एक अनहेल्दी फूड लग रहा हो लेकिन ये किसी औषधि से कम नहीं है। बासी रोटी खाने से इन बीमारियों में आराम मिलता है।

अगर आप वजन घटा रही हैं तो सुबह बासी रोटी खाएं। इसमे प्रोटीन और फाइबर भरपूर होता है। जो आपको काफी देर तक भूख नहीं लगने देगा और कुछ भी उल्टा सीधा स्नैकिंग करने से बच जाएंगी। साथ ही बासी रोटी मेटाबॉलिज्म सिस्टम को भी ठीक करता है, जो पेट की चर्बी घटाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है।

बासी रोटी को अनहेल्दी फूड मानकर नहीं खाते और सोचते हैं कि ये एसिडिटी बढाएगी। तो जान लें कि बासी रोटी को ठंडे दूध के साथ खाने से कब्ज, अपच, एसिडिटी, सीने में जलन जैसी पेट की दिक्कत परेशान नहीं करेंगी।

डायबिटीज के मरीजों के खानपान का बहुत ध्यान रखने की जरूरत होती है। लेकिन बासी रोटी को शुगर के पेशेंट आसानी से खा सकते हैं। ठंडे दूध में एक बासी रोटी को भिगोकर रख दें। पांच मिनट बाद इसे खाएं। बासी रोटी खाने से दिनभर होने वाली शुगर स्पाइक से राहत मिलती है। शुगर स्पाइक होने से ब्लड शुगर अचानक से बढ़कर गिर जाता है। जिससे मरीज को भूख लगती है। बासी रोटी इन तकलीफों में आराम दिलाती है।

 

About News Room lko

Check Also

शादी या सगाई की आ गई है तारीख तो जरूर कर लें ये काम, वरना बाद में हो सकता है अफसोस

अगर आपका रिश्ता तय हो गया है और सगाई या शादी की तारीख निकाली जाने ...