Breaking News

हाथों की सफाई और ओआरएस से दस्त को करें नियंत्रित

 दस्त नियंत्रण पखवाड़े की हुई शुरुआत

• पांच वर्ष तक के बच्चों को बांटे जायेंगे ओआरएस के पैकेट और जिंक की गोली

कानपुर। जनपद में बुधवार को सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा की शुरुआत हो गई। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बिधनू में ब्लॉक शिक्षा अधिकारी सुनील कुमार ने बच्चों को जिंक व ओआरएस की टेबलेट वितरित और अभियान की औपचारिक शुरुआत की। उन्होंने कहा बच्चों में दस्त होने की स्थिति में सही कदम उठाए जाएं तो इन्हें बिना किसी मुश्किल के नियंत्रित किया जा सकता है। इस दौरान हाथों की सफाई का विशेष ध्यान रखें और बच्चे को ओआरएस का घोल पिलाएं। बच्चे को दस्त होने पर लापरवाही न करें। इसमें बच्चे को कमजोरी आती है और यह उनके लिए जानलेवा भी साबित हो सकता है।

हाथों की सफाई और ओआरएस से दस्त को करें नियंत्रित

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बिधनू के चिकित्सा अधीक्षक डॉ एसपी यादव ने कहा की दस्त से होने वाले शिशु मृत्यु को शून्य स्तर तक लाने के उद्देश्य से हर साल सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा सात जून से शुरू हो गया है। यह 22 जून तक चलेगा। पखवाड़ा के दौरान सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर जिंक व ओआरएस कार्नर बनाए गए है, जहां आने वाले मरीजों को जिंक टेबलेट व ओआरएस का घोल दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि दस्त शुरू होने पर हर दस्त के बाद ओआरएस का घोल पिलाए।आशा व एएनएम घर-घर जाकर पांच वर्ष उम्र तक के बच्चों को ओआरएस पैकेट व जिंक टैबलेट का करेंगी। आशा अतिसंवेदनशील क्षेत्रों, झुग्गी झोपड़ी, कठिन पहुंच वाले, बाढ़ प्रभावित, निमार्ण कार्य में लगे मजदूरों के परिवार, अनाथालय तथा ऐसा चिह्नित क्षेत्र जहां दो-तीन वर्ष पूर्व तक दस्त के मामले अधिक संख्या में पाये गये हों आदि स्थानों को विशेष रूप से दवा पहुंचाएंगी।

हाथों की सफाई और ओआरएस से दस्त को करें नियंत्रित

जिला सामुदायिक प्रक्रिया प्रबंधक योगेंद्र पाल जानकारी देते हुए बताते हैं- आशा अपने क्षेत्र के 5 वर्ष तक के आयु के बच्चों कि सूची तैयार करेंगी और चिन्हित बच्चों के घर भ्रमण करके उन्हें ओआरएस बनाने कि विधि की जानकरी देंगी। साथ ही दस्त से बचाव हेतु साफ़ सफाई के लिए भी प्रेरित करेंगी। उन्होंने कहा की स्वच्छता अपनाकर बीमारियों से बचा जा सकता है। खाना बनाने व खाने से पहले हाथों की अच्छी तरह से साफ सफाई करें। दस्त लगने के दौरान भी सफाई का ख्याल रखें। बच्चों में डायरिया से बचाने के लिए तत्काल चिकित्सकों की सलाह लें।

👉मुख्तार अंसारी के शूटर संजीव जीवा की लखनऊ कोर्ट में हत्या, पकड़े गए हमलावर

इस मौके पर चिकित्सा अधीक्षक डॉ एसपी यादव, ब्लॉक बिधनू की बाल विकास परियोजना अधिकारी (सीडीपीओ) रतना श्रीवास्तव सहित यूनिसेफ से बीएमसी सूर्या पाल व अन्य लोग उपस्थित रहे।

ओआरएस और जिंक के फायदे

इससे दस्त कम होता है।
यह दस्त को जल्दी ठीक करता है।
अगले तीन माह तक दस्त और निमोनिया से बचाव करता है।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

मंडल रेल प्रबंधक ने लखनऊ-सुलतानपुर रेलखंड का विंडो ट्रेलिंग करते हुए उतरेटिया एवं सुलतानपुर स्टेशन का निरीक्षण किया 

लखनऊ। मंडल रेल प्रबंधक एसएम शर्मा ने आज मण्डल के अधिकारियों के साथ लखनऊ-सुलतानपुर रेलखंड ...