Breaking News

खाने में जान डालने वाली धनिया आपके शरीर की इन बिमारियों को भगाएगी दूर

किसी भी डिश की महक और स्वाद को बढ़ाने के लिए हरे धनिए का खूब इस्तेमाल किया जाता है। हरा धनिया डालने से आपकी हर डिश बहुत ही टेम्पटिंग लगती हैं। खाने का स्वाद बढ़ाने वाली ये मैजिक पत्तियां फायदों से भी भरपूर हैं। आइए, जान लेते हैं इसके फायदे-

इन पोषक तत्वों से भरा है धनिया 
प्रोटीन, वसा, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, मिनरल होते हैं। इसके अलावा हरे धनिया में कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, कैरोटीन, थियामीन, पोटोशियम और विटामिन सी भी पाया जाता हैं।

1. अगर आपका पेट अक्सर खराब रहता है तो आप धनिया की पत्ती की चाय बनाकर पीजिए. इसके लिए धनिया की कुछ पत्तियां अच्छे से धोकर पानी में डालिए. इसके बाद उसमें आधा चम्मच जीरा और सौंफ डालिए.

2. डायबिटीज रोगियों के लिए हरा धनिया किसी वरदान से कम नहीं है. इसका नियमित सेवन करने से डायबिटीज के मरीजों को काफी आराम मिलता है. धनिया की पत्तियां ब्लड में इंसुलिन की मात्रा को कंट्रोल करती हैं.

3. कई शोध में ये सामने आ चुका है कि धनिया किडनी के लिए काफी फायदेमंद होता है. ये किडनी स्टोन की समस्या में भी काफी अच्छा काम करता है. धनिया की पत्तियों को पानी में उबालकर सुबह खाली पेट पीने से धीरे-धीरे किडनी स्टोन यूरिन के रास्ते बाहर आ जाता है.

About News Room lko

Check Also

सफेद बाल अगर आपकी खूबसूरती को कर रहे हैं बेकार तो आजमाएं ये सिंपल स्टेप्स

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें सफेद बाल होने के पीछे तनाव और चिंता ...