Breaking News

इस चीज के सामने ज्यादा देर तक नहीं टिक पाता हैं कोरोना, हर समय रखें अपने साथ

चीन के वुहान से निकला कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को हिलाकर रख दिया है। इस जानलेवा वायरस की चपेट में अब तक साढ़े सात लाख से भी ज्यादा लोग आ चुके हैं। न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित इस रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना वायरस किसी सरफेस पर घंटों तक सक्रिय रह सकता है। सिर्फ एक ही ऐसी चीज है जिस पर यह वायरस ज्यादा देर नहीं टिक पाता।

दरअसल, संयुक्त राज्य अमरीका में यूनिवर्सिटीज में विभिन्न लैब से जुड़े कुछ साइंटिस्ट्स ने अपने प्रयोगों में पाया कि कोरोना वायरस हवा में तीन घंटों तक जीवित रह सकता है।

रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना वायरस प्लास्टिक या स्टील के सरफेस पर तीन दिन से ज्यादा टिक सकता है। जबकि कागज पर कोरोना वायरस 24 घंटे तक जिंदा रह सकता है।

तकरीबन 46 मिनट के अंदर तांबे पर इसका आधे से ज्यादा असर कम हो जाता है। ऐसे में तांबे से बनी चीजों का इस्तेमाल करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि कोरोना वायरस तांबे की चीजों पर सबसे कम समय तक सक्रिय रह सकता है। तांबे से बनी चीजों पर वायरस को निष्क्रिय होने में सिर्फ 3 से 4 घंटे का समय लगता है।

-कोरोना वायरस के दौरान लॉकडाउन में तांबे के बर्तनों का इस्तेमाल करना सही रहेगा. यदि ये चीजें कोरोना के कनेक्शन में आ भी जाती हैं तो तय समय में निष्क्रिय भी हो सकती हैं।

About Aditya Jaiswal

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...