Breaking News

क्या कोरोना के नए स्ट्रेन पर भी काम करेगी वैक्सीन? स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी यह जानकारी

कोरोना वायरस के संक्रमण की रफ्तार भारत में अब लगातार धीमी होती जा रहा है। कोरोना वैक्सीन कैसे लोगों तक पहुंचानी है सरकार इस पर रणनीति बनाने में जुटी है। इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कुछ कोरोना वैक्सीन को लेकर महत्वपूर्ण जानकारी दी है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि भारत में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट के 6 मामले सामने आए हैं जो चिंता का विषय हैं। हालांकि इस बात की आशंका हमें पहले ही थी और हम इसके लिए पूरी तरह से तैयार हैं।

वहीं, भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार प्रो के विजय राघवन ने कहा- ‘कोरोना वैक्सीन यूके और दक्षिण अफ्रीका में पाए जाने वाले वेरिएंट्स के खिलाफ भी काम करेंगी। इस बात के कोई सबूत नहीं हैं कि वर्तमान वैक्सीन इन कोरोना वेरिएंट्स से बचाने में नाकाम रहेंगी। नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ वीके पॉल ने कहा कि ठंड के मौसम में बड़ी आबादी अभी भी कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर अतिसंवेदनशील है। नए स्ट्रेन ने भारत समेत कई देशों की यात्रा की है, ऐसे में हमें सावधान रहने की जरूरत है। इस दौरान कोई भी लापरवाह नहीं हो सकता है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने कहा- ‘देश के कुल सक्रिय मामलों का 60 फीसदी से अधिक हिस्सा 5 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से है। लगभग 24 फीसदी मामले केरल में, 21 फीसदी महाराष्ट्र में, 5 फीसदी से कुछ अधिक पश्चिम बंगाल में, लगभग 5 फीसदी उत्तर प्रदेश में और 4.83 फीसदी मामले छत्तीसगढ़ में हैं।

Loading...

वहीं, स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि करीब 6 महीने बाद कोरोना के रोजाना नए मामले 17,000 से कम हैं। 6 महीने के बाद दैनिक मौतें का आंकड़ा भी 300 से कम हैं। यह एक ऐतिहासिक उपलब्धि है। इसके अलावा 60 या उससे अधिक आयु वर्ग में 55 फीसदी मौतें हुई हैं। कोरोना संक्रमण से होने वाली कुल मौतों में 70 फीसदी पुरुष हैं।

भारत में कोविड-19 के कुल 63 फीसदी मामले पुरुषों में सामने आए जबकि 37 फीसदी महिलाएं संक्रमित हुईं हैं। कोविड-19 से हुई कुल मौतों में से 45 फीसदी मामले 60 साल से कम उम्र वालों के हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कोविड-19 के अब तक सामने आए 52 फीसदी मामले 18-44 आयुवर्ग के लोगों में मिले।

Loading...

About Ankit Singh

Check Also

पश्चिम बंगाल : जलपाईगुड़ी में भीषण सड़क हादसा, 13 की मौत, घना कोहरा बना वजह

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी के धुपगुड़ी सिटी में ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *