Breaking News

केरल व महाराष्ट्र में कोरोना विस्फोट, देश में 4 लाख से अधिक मामले

नई दिल्ली। देश में एक बार फिर से कोरोना संक्रमण बढ़ने के मामले सामने आये हैं। बीते 24 घंटे के दौरान देश में पाए गए संक्रमण के कुल मामलों में से 50 फीसद से अधिक अकेले केरल से हैं। बकरीद के मौके पर पाबंदियों में छूट से संक्रमण बढ़ने की आशंका जताई गई थी। राज्य की वामदल ने सरकार के इस फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी, जिस पर सुनवाई के दौरान शीर्ष अदालत ने भी नाराजगी जताई थी और संक्रमण बढ़ने पर जिम्मेदार लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी थी।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से बुधवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले एक दिन में कुल 43,654 नए केस मिले हैं, जिनमें से अकेले केरल से ही 22,129 मामले हैं। करीब पौने दो महीने बाद किसी राज्य में 20 हजार से ज्यादा नए मामले पाए गए हैं। इससे पहले छह जून को तमिलनाडु में 20 हजार से अधिक केस मिले थे। इस दौरान 640 लोगों की जान भी गई है, जिसमें से केरल में 156 और महाराष्ट्र में 254 मौतें शामिल हैं।

देश में करीब चार लाख सक्रिय केस हैं, जिनमें से 1.45 लाख यानि करीब 37 फीसद अकेले केरल से हैं। केरल के चलते पिछले एक दिन में एक्टिव केस में हजार से ज्यादा की वृद्धि हुई है, क्योंकि राज्य में 22 हजार से अधिक नए संक्रमित मिले हैं। पूर्वोत्तर को छोड़कर बाकी राज्यों में स्थिति नियंत्रण में है। केरल के बाद पूर्वोत्तर के कुछ राज्यों में मामले बढ़ रहे हैं। खासकर मणिपुर, मेघालय, मिजोरम और अरुणाचल प्रदेश के अलावा बाकी के राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में स्थिति लगभग नियंत्रण में हैं।

यूपी में कोरोना के 89 नये मामले, 22 अकेले कानपुर से

यूपी में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 89 नये मामले सामने आये हैं जबकि 116 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज किये गये। मुख्यमंत्री योगी ने बुधवार को कोविड-19 प्रबंधन के लिये गठित टीम-09 की बैठक में कहा कि राज्य में ट्रेस, टेस्ट, ट्रीट नीति से कोरोना पर हुए प्रभावी नियंत्रण को बनाए रखने में जनसहयोग बहुत आवश्यक है। यह जरूरी है कि संयम और जागरूकता का क्रम सतत बना रहे। सभी प्रदेशवासी कोविड अनुकूल व्यवहार को अपनी जीवनशैली का हिस्सा बनाएं। 22 नए संक्रमण के मामले कानपुर में मिले हैं, इक्का गहनता से परीक्षण किया जाए और रोकथाम के लिए जिले स्तर पर व्यापक कार्यवाही की जाए।

उन्होने कहा कि कोरोना महामारी की दूसरी लहर पर प्रभावी नियंत्रण बना हुआ है। ट्रेस, टेस्ट और ट्रीट की नीति के अनुरूप सभी जरूरी प्रयास सतत जारी रखे जाएं। उत्तर प्रदेश सर्वाधिक कोविड टेस्टिंग करने वाला राज्य है। अब तक यहां 06 करोड़ 46 लाख 56 हजार 047 कोविड सैम्पल की जांच की जा चुकी है। पिछले 24 घंटे में 02 लाख 53 हजार 94 कोविड सैम्पल की जांच की गई और 89 नए मरीजों की पुष्टि हुई, जबकि 116 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए।

About Samar Saleel

Check Also

चतुरी चाचा के प्रपंच चबूतरे से…चारिन दिन मा सब पानी-पानी होय गवा

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें ककुवा ने भारी बारिश, तेज आंधी और जल ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *