Breaking News

कोरोना वायरस: लाखों पेंशनर्स को राहत देगी सरकार, दोगुनी हो सकती है न्यूनतम राशि

एक तरफ जहां केंद्र सरकार कोरोना वायरस के संकट को खत्म करने के लिए कमर कस चुकी है, तो वहीं दूसरी ओर सरकार की ओर से लाखों पेंशन भोगियों के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल कोरोना वायरस से निपटने के चलते ही सरकार कर्मचारियों और कंपनियों दोनों को राहत देगी। ऐसे में अब कर्मचारियों के साथ-साथ न्यूनतम पेंशन स्कीम की राशि को बढ़ाकर 2000 रुपए तक करने पर विचार किया जा रहा है।

इसके साथ ही कोई कंपनी अगर प्रोविडेंट फंड का अपना हिस्सा जमा करने में देरी करती है, तो उस पर लगने वाले पेनाल्टी को भी माफ किया जा सकता है। इकोनॉमिक्स टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक श्रम मंत्रालय की ओर से कंपनियों को इस बाबत छूट दी जाएगी, कि अगर वह प्रोविडेंट फंड का अपना हिस्सा जमा करने में देरी करती है, तो उस पर पेनाल्टी नहीं लगाई जाएगी।

इसके अलावा सरकार कर्मचारियों की न्यूनतम पेंशन की राशि को भी 2000 रुपए तक करने पर विचार कर रही है। इसके अलावा अगर कोई कर्मचारी अस्पताल में भर्ती होता है, तो ऐसी स्थिति में तत्काल उसके पीएफ के निकासी के आवेदन को मंजूरी प्रदान की जाएगी। साथ ही संस्थान के बंद होने या फिर नौकरी पर ना जाने की स्थिति में कर्मचारी के लिए पीएफ का पैसा निकालना आसान होगा। संकट की स्थिति में कर्मचारियों के लिए पीएफ की राशि काम आएगी और गुजारा करना आसान होगा।

About Aditya Jaiswal

Check Also

चार दिन की गिरावट के बाद बाजार ने की वापसी; सेंसेक्स 599 अंक चढ़ा, निफ्टी 22100 के पार

घरेलू शेयर बाजार में चार दिनों की गिरावट के बाद हफ्ते के आखिरी कारोबारी हरियाली ...