Breaking News

कोरोना का कहर: आईपीएल पर भी मंडराया खतरा, खिलाड़ियों की सुरक्षा पर उठे सवाल

देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण आईपीएल पर भी आशंकाओं के बादल मंडराने लगे हैं। देश में कोरोना के नए मामलों में लगातार तेज बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है और ऐसे माहौल में आईपीएल के आयोजन को लेकर भी सवाल उठने लगे हैं।

आईपीएल का धूमधड़ाका 9 अप्रैल को शुरू होने वाला है जबकि फाइनल मुकाबला 30 मई को खेला जाएगा। हालांकि बीसीसीआई की ओर से स्पष्ट किया गया है कि आईपीएल के शुरुआती मैच बिना दर्शकों के खेले जाएंगे मगर फिर भी खिलाड़ियों की सुरक्षा को लेकर सवाल उठाने लगे हैं।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की ओर से आईपीएल के 14वें सीजन के शेड्यूल का एलान किया जा चुका है। आईपीएल 2021 के सीजन की शुरुआत 9 अप्रैल को चेन्नई में होगी जबकि लीग का फाइनल मुकाबला 30 मई को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा।

इस बार आईपीएल के मुकाबले केवल छह शहरों में ही खेले जाएंगे। जिन शहरों को आईपीएल मुकाबलों के लिए चुना गया है उनमें अहमदाबाद, चेन्नई, दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और बंगलुरु के नाम शामिल हैं। 9 अप्रैल को मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच मैच से टूर्नामेंट की शुरुआत होगी।

आईपीएल के दौरान इस बार कुल 56 मैच खेले जाने हैं। चेन्नई, मुंबई, कोलकाता और बेंगलुरु में 10-10 मैच खेले जाएंगे जबकि अहमदाबाद और दिल्ली में आठ-आठ मैच होंगे। दोपहर को होने वाले मैचों की शुरुआत 3:30 बजे होगी जबकि शाम के मुकाबले रात 8:30 बजे शुरू होंगे। कोरोना महामारी के कारण बीसीसीआई ने एक और बड़ा फैसला किया है कि शुरुआती मैच बिना दर्शकों के खेले जाएंगे। हालांकि बाद के मैचों के बारे में फैसला स्थितियों को देखते हुए किया जाएगा।

महाराष्ट्र में कोरोना का सबसे ज्यादा कहर हाल के दिनों में देश में कोरोना के मरीजों की संख्या में जिस तरह से बढ़ोतरी हो रही है उसे देखते हुए आईपीएल के आयोजन पर भी सवाल खड़े होने लगे हैं। महाराष्ट्र में कोरोना का सबसे ज्यादा कहर दिख रहा है। हालात को संभालने के लिए राज्य सरकार की ओर से कई शहरों में लॉकडाउन किया जा चुका है जबकि नाइट कर्फ्यू की भी घोषणा की जा चुकी है। मुंबई में कोरोना के मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है।

राजधानी मुंबई के हालात दिन-प्रतिदिन खराब होते जा रहे हैं और यहां एक दिन में 5515 नए मामले दर्ज किए गए। मुंबई को भी आईपीएल के आयोजन के लिए चुना गया है और ऐसे में यहां मुकाबले आयोजित करने से खिलाड़ियों की सुरक्षा को भी खतरा पैदा हो सकता है।

जानकारों का मानना है कि देश में कोरोना की रफ्तार केंद्र और राज्य सरकारों के लिए चिंता का कारण बन गई है। ऐसे में आईपीएल के आयोजन पर भी आशंकाओं को खारिज नहीं किया जा सकता। हालांकि आयोजन रद्द होने से बीसीसीआई और फ्रेंचाइजी को हजारों करोड़ की आर्थिक चपत लग सकती है। ऐसे में देखने वाली बात यह होगी कि बीसीसीआई की ओर से इस बड़े टूर्नामेंट के आयोजन को लेकर क्या फैसला किया जाता है।

About Ankit Singh

Check Also

RCB के कप्तान ने हार के लिए सिराज एंड कंपनी को ठहराया कसूरवार, हार्दिक ने बुमराह-सूर्या की तारीफ की

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के कप्तान फाफ डुप्लेसिस को लगता है कि उनकी टीम के गेंदबाजी ...