Breaking News

काशी विश्वनाथ की तर्ज पर हरकी पैड़ी में बनेगा कॉरिडोर, 2024 में शुरू हो सकता है काम

काशी विश्वनाथ कॉरिडोर की तर्ज पर बनने वाले हरिद्वार हरकी पैड़ी कॉरिडोर 3000 करोड़ की लागत से बनेगा। परामर्श के लिए मैक्किंजे एंड कंपनी को इसका काम दिया गया है। 2024 में इस पर काम शुरू होने का अनुमान है। अगले साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हरिद्वार आ सकते हैं। ऐसे में वह इस प्रोजेक्ट पर भी बात कर सकते हैं।

हरकी पैड़ी कॉरिडोर की घोषणा के बाद हर कोई इस प्रोजेक्ट के लिए जानने के लिए उत्सुक है। इसमें हरकी पैड़ी और उसके आसपास के क्षेत्र का सौंदर्यीकरण का प्लान बनाया जाना है। गंगा घाटों से अतिक्रमण को हटाने पर भी फोकस करने का प्लान होगा। कॉरिडोर में हरकी पैड़ी, कनखल, सतीकुंड, संन्यास रोड, भूपतवाला क्षेत्र, भारतमाता मंदिर क्षेत्र, मनसा देवी मंदिर, चंडी देवी मंदिर आदि को विकसित करने की योजना है।

नगर निगम या फिर जिला प्रशासन नहीं बल्कि इसकी देखरेख हरिद्वार रुड़की विकास प्राधिकरण ही करेगा। बाहर की संस्था इस कॉरिडोर को बनाएगी, क्योंकि एचआरडीए 3000 करोड़ की योजना पर काम नहीं कर सकता है।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देश पर जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल की ओर से कराए जा रहे हरकी पैड़ी और आसपास का सौंदर्यीकरण कॉरिडोर में भी काम आएगा। यह सौंदर्यीकरण इस तरह किया जाएगा ताकि कॉरिडोर में इसका कोई नुकसान न हो।

हरिद्वार की भौगोलिक स्थिति देखकर ही हरकी पैड़ी कॉरिडोर प्रोजेक्ट तैयार किया जाएगा। इस प्रोजेक्ट में स्थानीय स्तर पर हस्तक्षेप कम है, बल्कि शासन से इस पर काम चल रहा है। डीपीआर बनाने के दौरान सभी स्टेक होल्डरों से बातचीत की जाएगी।

 

About News Room lko

Check Also

देश भर में चुनाव की बयार… पर यहां है इंतजार, सरकार और उपराज्यपाल की रस्साकशी में अटका ‘दरबार’

नगर निगम के मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव अब शुक्रवार को नहीं होगा। उपराज्यपाल ...