Breaking News

नकली खाद बीज की बिक्री से फसलों पर पड़ रहा विपरीत प्रभाव

बिधूना/औरैया। जिला प्रशासन उदासीनता एवं कृषि विभाग के अधिकारियों के सांठगांठ से बिधूना तहसील क्षेत्र के अधिकांश कस्बों गांवों में बिना लाइसेंस के तमाम दूकानें चल रही है वही अधिकांश दूकानों पर नकली खाद बीज कीटनाशक धड़ल्ले पर बिक रहे हैं जिससे किसानों का शोषण होने के साथ किसानों की फसलों पर विपरीत प्रभाव पड रहा है।

इन दिनों बिधूना तहसील क्षेत्र में अधिकांश दुकानें बिना लाइसेंस संचालित हो रही है वही इन ज्यादातर दुकानों पर नकली खाद बीज कीटनाशक खुले आम बिक रहे हैं । असली होने का झांसा देकर यह दूकानदार किसानों को नकली खाद बीज कीटनाशक देते हैं जो किसानों की फसलों पर विपरीत प्रभाव डाल रहा है जिससे किसान शोषण और फसलों की बर्बादी को लेकर चिंतित हैं।

कृषि विभाग के मुताबिक खाद बीज कीटनाशक बिक्री के लिए लाइसेंस निर्धारित है लेकिन कृषि विभाग व प्रशासनिक अधिकारियों की नाक के नीचे दिनदहाड़े बिना लाइसेंस के दूकाने संचालित हो रही थी है। अशिक्षा व जागरुकता के अभाव में किसान सरेआम इन दुकानदारों के हाथों लुट रहा है। भाकियू नेता अवनेन्द्र राजपूत कुलदीप पुंडीर बीरेंद्र दोहरे आदि किसान नेताओं ने जल्द मामले की जांच कराकर दोषी दुकानदारों के विरुद्ध कार्रवाई करने की मांग की है।

रिपोर्ट-हरगोविंद सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

कॉलोनाइजर ने सिंचाई विभाग की टीम को बनाया बंधक, जूतों से पीटा; अवैध पुलिया ढहाने के दौरान वारदात

आगरा: उत्तर प्रदेश के आगरा में रजवाहा पर अवैध पुलिया ढहाने गए सिंचाई विभाग के ...