Breaking News

कर्नाटक में आज कड़ी सुरक्षा के बीच मतगणना जारी, सत्ता में वापसी की उम्मीद लगाए बैठी कांग्रेस

कर्नाटक में आज कड़ी सुरक्षा के बीच मतगणना जारी है। चार दशक पुराने रिवाज को बदलने के लिए जहां सत्ताधारी बीजेपी बेकरार है, वहीं कांग्रेस उसी परंपरा के मुताबिक सत्ता में वापसी की उम्मीद लगाए बैठी है।

हालांकि, कई एग्जिट पोल के नतीजों में कांग्रेस को राज्य की सबसे बड़ी पार्टी दिखाया गया है लेकिन जेडीएस फिर से किंगमेकर की भूमिका में नजर आ सकती है। राज्य की 224 सदस्यीय विधानसभा के लिए एक ही चरण में 10 मई को वोट डाले गए थे।

कर्नाटक चुनाव परिणाम से आपको पल-पल अपडेट करता रहेगा। आप चुनाव परिणाम चुनाव आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर भी देख सकते हैं। इनके अलावा आप टीवी चैनल भी लाइव देख सकते हैं।

पिछले विधानसभा चुनाव यानी 2018 में भी कर्नाटक विधानसभा चुनाव परिणाम त्रिशंकु रहा था। तब बीजेपी ने 104 सीटें जीती थीं। कांग्रेस ने 80 और जेडीएस ने 37 सीटें जीती थीं। तीन सीटें अन्य के खाते में गई थीं। वोट परसेंट के लिहाज से बीजेपी को 36 फीसदी, कांग्रेस को 38 फीसदी और जेडीएस को 18 फीसदी मत मिले थे लेकिन सीटें सबसे ज्यादा बीजेपी के खाते में आई थी।

राज्य में लड़ाई त्रिकोणात्मक है लेकिन मुख्य मुकाबला सत्ताधारी बीजेपी और कांग्रेस के बीच है। बीजेपी की जीत सुनिश्चित कराने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वहां 18 जनसभाएं और 6 रोड शो किए हैं, जबकि कांग्रेस की तरफ से सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और मल्लिकार्जुन खड़गे समेत कई नेताओं ने करीब 60 जनसभाएं और एक दर्जन रोड शो किए हैं। राज्य में वोक्कालिगा और लिंगायत वोटरों का खासा प्रभाव है।

About News Room lko

Check Also

टीचर्स ओलम्पियाड में CMS शिक्षका ने इण्टरनेशनल प्रथम रैंक अर्जित कर बढ़ाया लखनऊ का मान

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल (CMS) गोमती नगर द्वितीय कैम्पस के कैम्ब्रिज इण्टरनेशनल की शिक्षिका शिल्पी ...