Breaking News

आज पेश होगा देश का बजट, यहां जानें – कहां और कैसे आप देख सकेंगे वित्त मंत्री सीतारमण का लाइव भाषण

बस कुछ घंटों के इंतजार के बाद देश के सामने साल 2021-22 का आम बजट आने वाला है। कोरोना संकट के बीच कल सुबह 11 बजे देश का आम बजट यानी केंद्रीय बजट पेश होने वाला है। इसे आप लोकसभा टीवी चैनल, विभिन्न यूट्यूब लिंक्स, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के साथ-साथ न्यूज 24 पर लाइव देख सकेंगे। इतना ही नहीं आप बजट का न्यूज 24 पर आज सुबह से ही लगातार सबसे तेज और सटीक विश्लेषण भी देख सकेंगे।

हर साल की तहत बजट के मौके पर कल सुबह 9 बजे के करीब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपने घर से निकलेंगी और वित्त मंत्रालय जाएगी। इसके बाद वित्त मंत्रालय में वित्त मंत्री, वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर और अन्य अधिकारियों का फोटो सेशन होगा। इस फोटो सेशन के जरिए मीडिया को बजट यानी बही-खाता दिखाया जाएगा।

इसके बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण राष्ट्रपति भवन जाएंगी। वित्त मंत्री यहां राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से बजट पेश करने की मंजूरी लेंगी। मंजूरी के बाद वित्त मंत्री अपने सहयोगियों के साथ संसद भवन पहुंचेगी और 11 बजे लोकसभा में बजट पेश करेंगी। पिछले साल निर्मला सीतारमण ने 2 घंटे 41 मिनट का सबसे लंबा बजट भाषण दिया था।

Loading...

यह तीसरा मौका होगा जब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण देश का आम बजट पेश करेगी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण दूसरी महिला वित्त मंत्री हैं, जिन्होंने देश का बजट पेश किया है। इससे पहले इंदिरा गांधी ने साल 1970-71 में बजट पेश किया था। वहीं देश के बजट के 74 साल के इतिहास में यह पहला मौका है जब इसकी छपाई नहीं होगी। इस साल कोरोना वायरस संकट के कारण बजट की छपाई नहीं हो रही है। इस बार सांसदों को बजट दस्तावेज डिजिटल स्वरूप में दिए जाएंगे।

सरकार आगामी एक साल तक देश चलाने के लिए वित्तीय वितरण करेगी और इसी के अनुसार योजनाओं के लिए धनराशि जारी की जाएगी। कोरोना संकट से बदला सभी सेक्टर्स के लोगों के साथ नौकरी पेशा और सैलरी वाले इस बजट के मद्देनजर सरकार की ओर आशाभरी निगाहों से देख रहे हैं।

बजट सत्र के पहले दिन 29 जनवरी को प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि यह दशक भारत के उज्ज्वल भविष्य के लिए महत्वपूर्ण है। साथ ही उन्होंने कहा था कि ‘मेरा मानना है कि हम लोगों की आकांक्षा की पूर्ति के लिए अपना योगदान देने में पीछे नहीं रहेंगे।’ पीएम ने बजट सत्र की शुरुआत के मद्देनजर यह भी कहा कि पहली बार वित्त मंत्री को कोरोना वायरस महामारी के बीच वित्तीय पैकेजों की घोषणा करने के लिए कई मिनी बजट पेश करने पड़े। इस बजट को उस सीरीज में देखा जाना चाहिए। पीएम ने कहा, ‘यह दर्शाता है कि भारतीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए वित्तीय पैकेज हो सकते हैं।’

Loading...

About Ankit Singh

Check Also

ग्लोबल मार्केट में सैमसंग और हुवावे को पीछे छोड़ नंबर वन बनी Apple

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें कंपनी Apple ने ग्लोबल मार्केट में एक बार ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *