Breaking News

COVAXIN और COVISHIELD के दामों में हुई वृद्धि, जानिए अब कितनी कीमत में लगेगी वैक्सीन?

कोरोना संक्रमण का जाल चारों तरफ फ़ैल गया है वही इस महामारी के विरुद्ध भारत दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण कार्यक्रम चला रहा है। देश में अभी 45 वर्ष या उससे अधिक आयु के व्यक्तियों को वैक्सीन लगाई जा रही है। वहीं, पीएम नरेंद्र मोदी ने 1 मई से देश में 18 वर्ष से ज्यादा आयु के सभी लोगों के लिए वैक्सीन के दरवाजे खोल दिए हैं। एक मई से 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। किन्तु, अब वैक्सीन के दाम को लेकर बहस तेज हो गई है। भारत बायोटेक ने अपनी कोरोना वैक्सीन कोवैक्सीन की कीमत का ऐलान कर दिया है। वहीं, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने भी अपनी वैक्सीन कोविशील्ड की कीमत निर्धारित कर दी हैं।

भारत बायोटेक के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक कृष्णा एम एल्ला ने बताया कि अभी उनकी कंपनी केन्द्र सरकार को 150 रुपये प्रति खुराक की दर से कोवैक्सीन की सप्लाई कर रही है तथा केन्द्र अपनी तरफ से यह वैक्सीन फ्री वितरित कर रहा है। एल्ला ने कहा, ‘‘हम यह कहना चाहते हैं कि कंपनी की आधी से ज्यादा उत्पादन क्षमता, केन्द्र सरकार को सप्लाई के लिए आरक्षित की गई है।’’ उन्होंने कहा कि कोविड चिकनगुनिया, जीका, हैजा तथा अन्य संक्रमणों के लिए वैक्सीन विकसित करने की दिशा में आगे बढ़ने के लिए आवश्यक है कि वैक्सीन की लागत वसूल हो।

Covishield की कीमत?
सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) ने भी शनिवार को निजी अस्पतालों के लिए कोविशील्ड वैक्सीन के लिए कीमत निर्धारित कर दी हैं। एसआईआई ने कहा कि आगामी कुछ दिनों तक प्राइवेट हॉस्पिटल्स को 600 रुपए प्रति डोज के हिसाब से कोविशील्ड वैक्सीन दी जाएगी। कंपनी की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि कोविड कोविशील्ड वैक्सीन का दाम बहुत कम है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने शनिवार को कोविशील्ड वैक्सीन का मूल्य आरभिंक दाम के मुकाबले डेढ़ गुना तय करने के निर्णय का बचाव करते हुए कहा कि आरभिंक दाम अग्रिम वित्त पोषण पर आधारित था तथा अब उसे उत्पादन क्षमता बढ़ाने के लिए और ज्यादा निवेश करने की आवश्यकता है।

COVAXIN की कीमत?
भारत बायोटेक ने शनिवार देर रात को ट्वीट कर अपनी कोरोना वैक्सीन कोवैक्सीन की कीमत का ऐलान किया। भारत बायोटेक की तरफ से जारी बयान के अनुसार, भारत सरकार के निर्देशों के मुताबिक, हमने COVAXIN डोज़ के दामों का ऐलान किया है। बयान के अनुसार, राज्य सरकार के लिए प्रति डोज़ 600 रुपये तथा प्राइवेट हॉस्पिटल्स के लिए 1,200 रुपये प्रति डोज़ दिया जाएगा।

Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

यूपी में फिर एक नेता पुत्र को पार्टी की कमान सौंपने की तैयारी

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें मृत्युलोक में कुछ भी स्थायी नहीं है। पेड़-पौधे,पशु-पक्षी,नर-नारी ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *