Breaking News

मई में पांच दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां देखें छुट्टियों की पूरी लिस्ट

अगर आपको मई में बैंकों से जुड़े जरूरी काम है, तो आप बैंकों की छुट्टियों के हिसाब से ही घर से बाहर निकले और अपने काम को मैनेज करें. छुट्टियों की लिस्ट देखकर आप अपना जरूरी काम निपटा सकते हैं. बता दें कि मई में ईद, अक्षय तृतीया और बुद्ध पूर्णिमा समेत कई त्योहार हैं, इस दिन कई राज्यों में बैंकों की छुट्टियां रहेंगी.

सभी राज्यों के लिए अलग-अलग नियम

RBI की बेवसाइट के मुताबिक, मई माह में कुल 5 दिन बैंक बंद रहेंगे. हालांकि, आरबीआई की वेबसाइट पर दी गई छुट्टियों की लिस्ट में कुछ ऐसी छुट्टियां होती हैं जो स्थानीय राज्य स्तर पर ही प्रभावी होती हैं. बता दें कि सभी राज्‍यों में 5 दिन छुट्टी नहीं रहेगी क्‍योंकि कुछ त्‍योहार या उत्‍सव पूरे देश में एक साथ नहीं मनाए जाते हैं.

यहां देखें, बैंक हॉलिडे की पूरी लिस्ट

— 1 May 2021 को महाराष्ट्र दिन/मई डे है. इस दिन मजदूर दिवस मनाया जाता है. इस दिन कुछ राज्यों के बैंक बंद रहेंगे. जैसे कि कोलकाता, कोच्चि, मुंबई, नागपुर, पणजी, पटना, चेन्नई, तिरुवंतपुरम, हैदराबाद, गुवाहटी, इंफाल, बेंगलुरु और बेलापुर.

— 7 May 2021 को Jumat-ul-Vida के मौके पर बैंक बंद रहेंगे. इस दिन शुक्रवार है. रमजान का आखिरी जुम्मा नमाज पढ़ा जाएगा. इस मौके पर केवल जम्मू और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे.

— 13 May 2021 को Id-Ul-Fitr है. ऐसे में इस दिन बेलापुर, जम्मू, कोच्चि, मुंबई, नागपुर, श्रीनगर और तीरुवंतपुरम में बैंक बंद रहेंगे.

— 14 May 2021 को भगवान श्री परशुराम जयंति/रमजान-ईद और अक्षय तृतीया है. इस दिन शुक्रवार पड़ रहा है. कई शहरों में बैंकों में कामकाज नहीं होंगे.

—  26 May 2021 को बुद्ध पूर्णिमा है. इस दिन अगरतल्ला, बेलापुर, भोपाल, चंडीगढ़, देहरादून, जम्मू, कानपूर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, रायपुर, रांची और शिमला तथा श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे.

इस दिन भी नहीं होंगे कामकाज

बैंक हाॅलीडे के अलावा 8 और 22 मई को माह का दूसरा और चौथा शनिवार पड़ रहा है. इस दिन बैंकों में कामकाज नहीं होंगे. इसके अलावा 2, 9, 16, 23 और 30 मई को रविवार की छुट्टी रहती है.

About Aditya Jaiswal

Check Also

इंडिगो ने चौड़े आकार के 30 ए350-900 विमानों का ऑर्डर दिया, फिलहाल सिर्फ पतले विमान हैं कंपनी के पास

देश की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो ने चौड़े आकार के 30 ए350-900 विमानों का ऑर्डर ...