Breaking News

2 से 18 साल के बच्चों पर कोवैक्‍सिन के क्‍लीनिकल ट्रायल को मिली मंजूरी

 एक विशेषज्ञ पैनल ने मंगलवार को भारत बायोटेक के COVID-19 वैक्सीन कोवैक्सिन के चरण II/III के लिए 2 से 18 वर्ष के बच्‍चों के ऊपर क्‍लीनिकल ट्रायल करने की सिफारिश की, जिसकी मंजूरी मिल गई है।

केंद्रीय ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन (सीडीएससीओ) के कोविड-19 पर विषय विशेषज्ञ समिति (एसईसी) ने हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक द्वारा 2 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों में कोवैक्सिन टीकाकरण सुरक्षा, रिएक्टोजेनेसिटी और इम्युनोजेनसिटी का मूल्यांकन करने के लिए चरण II/III क्‍लीनिकल ट्रायल के संचालन की अनुमति के बाद यह निर्णय लिया है।

यह उन रिपोर्टों के बीच आता है, जिनमें कहा गया है कि देश में COVID-19 वायरस की संभावित तीसरी लहर में बच्चों को खतरा हो सकता है। विशेषज्ञों के अनुसार, वायरस की पहली लहर ने बुजुर्गों पर हमला किया, दूसरी लहर में अधिक युवा प्रभावित हुए और तीसरी लहर बच्चों के लिए खतरनाक हो सकती है।

एम्स दिल्ली, एम्स पटना और मेडिट्रिना इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, नागपुर में 525 लोगों पर इसका ट्रायल होगा।

एक सूत्र ने कहा, “विस्तृत विचार-विमर्श के बाद समिति ने 2 से 18 वर्ष की आयु के समूह में पूरी तरह से निष्क्रिय कोरोना वायरस वैक्सीन के प्रस्तावित चरण II/III के क्‍लीनिकल ट्रायल संचालन के लिए सिफारिश की है, जिसके लिए फर्म को डीएसएमबी ने अध्ययन के तीसरे चरण के लिए आगे बढ़ने से पहले सीडीएससीओ को सिफारिशों के साथ द्वितीय चरण के क्‍लीनिकल ट्रायल के अंतरिम सुरक्षा डेटा प्रस्तुत करने को कहा है।”

इससे पहले, एसईसी द्वारा प्रस्ताव पर चर्चा के लिए 24 फरवरी को एक बैठक आयोजित करने के बाद फर्म को एक संशोधित क्‍लीनिकल ट्रायल प्रोटोकॉल प्रस्तुत करने के लिए कहा गया था।

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के सहयोग से भारत बायोटेक द्वारा स्वदेशी रूप से विकसित की गई कोवैक्सिन को वर्तमान में COVID-19 के खिलाफ चल रहे राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान में 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को दिया जा रहा है।

केंद्र ने हाल ही में एक वायरल ट्वीट को खारिज कर दिया था, जिसमें दावा किया गया था कि कोवैक्सिन को 12 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों के लिए मंजूरी दी गई है। ट्वीट में दावा किया गया है कि भारत बायोटेक की वैक्सीन, कोवैक्सिन को 12 साल से ऊपर के बच्चों के लिए स्वीकृत किया गया है। यह दावा #Fake का है। भारत सरकार द्वारा ऐसी कोई स्वीकृति नहीं दी गई है।

प्रेस सूचना ब्यूरो ने एक ट्वीट में कहा, ”वर्तमान में 18 वर्ष से अधिक आयु के नागरिक COVID-19 टीकाकरण के लिए पात्र हैं।”

About Aditya Jaiswal

Check Also

श्रीलंका का ‘ड्रैगन’ को झटका, चीन ने बनाया था एयरपोर्ट, लेकिन प्रबंधन करेगी भारतीय कंपनी

श्रीलंका की सरकार ने अपने 20.9 करोड़ डॉलर की लागत से बने मत्ताला राजपक्षे इंटरनेशनल ...