Breaking News

सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये तरीका

कुछ समय बाद सफेद बाल व्यक्ति के बालों में दिखाई देना शुरू हो जाते हैं। यह बुढ़ापे का एक लक्षण होता है। यह आमतौर पर उम्र के साथ संबंधित होता है और यह बढ़ता हुआ उम्र के साथ बढ़ता है। यदि आप सफेद बालों को दूर करने के उपाय ढूंढ रहे हैं, तो निम्नलिखित उपाय आपके लिए सहायक हो सकते हैं:

अगर आप चाहते हैं कि सफेद बाल नेचुरल तरीके से काले हो जाएं तो मेथी के साथ गुड़ का सेवन करना शुरू कर दें। विशेषज्ञ भी इन दोनों के कॉम्बिनेशन के लाभ को मानते हैं। मेथी व गुड़ से न सिर्फ बालों में डार्कनेस वापस आ जाएगी, बल्कि इससे बाल गिरने और गंजापन जैसी परेशानियों से भी निजात मिलेगी, साथ ही बालों में शानदार चमक देखने को मिलेगी।

मल्टीविटामिन के सेवन से भी आपके बालों के स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है। विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी12 और फोलिक एसिड आपके बालों के स्वस्थ विकास में मदद कर सकते हैं।

अदरक आपके बालों के लिए एक अच्छा उपाय हो सकता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इन्फ्लामेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण आपके बालों के स्वास्थ्य में मदद करते हैं। आप अदरक को अपने खाने में शामिल कर सकते हैं या फिर अदरक के रस को अपने बालों पर लगाकर मालिश कर सकते हैं।

एक स्वस्थ आहार सफेद बालों के रूप में बढ़ते हुए मेलेनिन के उत्पादन को बढ़ावा देता है। अपने आहार में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, विटामिन ए और विटामिन सी शामिल करें। इसके अलावा, खाद्य पदार्थों में कॉपर, जिंक और सेलेनियम जैसे खनिजों की भी अधिक मात्रा में शामिल करना चाहिए।

About News Room lko

Check Also

शादी या सगाई की आ गई है तारीख तो जरूर कर लें ये काम, वरना बाद में हो सकता है अफसोस

अगर आपका रिश्ता तय हो गया है और सगाई या शादी की तारीख निकाली जाने ...