Breaking News

‘ऑपरेशनल रेडीनेस’ के तहत चिकित्सालयों में हुई कोविड मॉक ड्रिल

• जिले की 13 चिकित्सा इकाईयों में परखीं कोविड प्रबंधन की तैयारियां

• आवश्यक लॉजिस्टिक एवं सुविधाओं की उपलब्धता की हुई समीक्षा

वाराणसी। जनपद में कोविड-19 संक्रमण के प्रबंधन व तैयारियों को परखने के लिए मंगलवार को ‘ऑपरेशनल रेडीनेस’ के अंतर्गत जिले के छह सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों, पं. दीनदयाल उपाध्याय चिकित्सालय, बीएचयू स्थित सर सुंदरलाल चिकित्सालय समेत 13 चिकित्सा इकाइयों पर पूर्वाभ्यास किया गया।

ऑपरेशनल रेडीनेस

डीडीयू चिकित्सालय में वाराणसी मण्डल की अपर निदेशक (स्वास्थ्य) डॉ मंजुला सिंह के नेतृत्व में मॉक ड्रिल हुई। इस दौरान एंबुलेंस से एक डेमो मरीज को आइसोलेशन वार्ड तक ले जाया गया। सभी चिकित्सकों व स्वास्थ्यकर्मियों ने कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन करते हुये पीपीई किट, मास्क, ग्लव्स आदि का उपयोग किया। एंबुलेंस से वार्ड तक डेमो मरीज को ले जाने में करीब छह मिनट का समय लगा। इसके बाद मरीज की सम्पूर्ण जांच की गई। ऑक्सीज़न स्तर, पल्स रेट आदि देखी गई। इससे पहले अपर निदेशक डॉ मंजुला सिंह ने चिकित्सालय में स्थापित दो ऑक्सीज़न प्लांट, कंसट्रेटर, कोविड वार्ड व वेंटीलेटर्स की क्रियाशीलता, कोविड प्रबंधन के लिए आवश्यक लोजीस्टिक जैसे औषधियाँ, आईवीफ़्ल्यूड, उपकरणों के साथ प्रयोग होने वाली पेरिफेरल्स आदि तैयारियों का निरीक्षण किया।

ऑपरेशनल रेडीनेस

मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ संदीप चौधरी ने बताया कि ऑपरेशनल रेडीनेस के तहत हुई मॉक ड्रिल में कोविड के नए वैरियंट के संक्रमण से निपटने व उसकी व्यवस्थाओं का पूर्वाभ्यास किया गया। इसमें जनपद की 13 चिकित्सा इकाईयां जिनमें डीडीयू चिकित्सालय पांडेयपुर, सीएचसी चोलापुर, सीएचसी अराजीलाइन, सीएचसी नरपतपुर, सीएचसी गंगापुर, सीएचसी हाथी बाजार, सीएचसी मिसिरपुर, सर सुंदरलाल चिकित्सालय बीएचयू, ट्रौमा सेंटर बीएचयू, आईएसआईसी हॉस्पिटल पाण्डेयपुर, होमी भाभा कैंसर हॉस्पिटल लहरतारा, सेंट्रल हॉस्पिटल बीएलडब्ल्यू एवं एचआईएमएस भदवर शामिल रहे।

👉कोविड से सतर्कता हेतु बरेका केंद्रीय चिकित्सालय में सफलतापूर्वक मॉकड्रिल का आयोजन

उन्होंने बताया कि मॉक ड्रिल के दौरान चिकित्सालयों में कोविड प्रबंधन की तैयारियों के सभी विभागों से स्वास्थ्य टीम का और स्वास्थ्य टीम के आपस का समन्वय भी देखा गया। जिन चिकित्सालयों में मॉक ड्रिल की गई उन सभी में आक्सीजन प्लांट की क्रियाशीलता, ऑक्सीजन युक्त बेड की उपलब्धता, दवा, उपकरण आदि की व्यवस्थाएं देखी गईं। मॉक ड्रिल में जिन चिकित्सा इकाईयों में कमी पाई गई उन्हें समय रहते पूरा किए जाने का निर्देश दिया गया।

ऑपरेशनल रेडीनेस

सीएमओ ने बताया कि यह मॉक ड्रिल बुधवार को भी विभिन्न चिकित्सा इकाइयों पर की जाएगी। उन्होंने जनपदवासियों से अपील की है कि कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए मास्क लगाकर ही घर से बाहर निकलें। जिला सर्विलांस अधिकारी व एसीएमओ डॉ एसएस कनौजिया एवं चिकित्साधिकारी डॉ अतुल सिंह ने बताया कि सभी चयनित चिकित्सा इकाइयों पर नोडल अधिकारी की नियुक्ति की गई थी।

ऑपरेशनल रेडीनेस

डीडीयू चिकित्सालय में मंडलीय अपर निदेशक (स्वास्थ्य) डॉ मंजुला सिंह के अलावा सीएमएस डॉ आरके सिंह, सीएचसी चोलापुर में एसीएमओ डॉ एसएस कनौजिया, सीएचसी अराजीलाइन में डॉ राजेश प्रसाद, सीएचसी नरपतपुर में डिप्टी सीएमओ डॉ हाशमी, सीएचसी गंगापुर में डिप्टी सीएमओ डॉ एचसी मौर्य, ईएसआईसी हॉस्पिटल पाण्डेयपुर में एसीएमओ डॉ एके मौर्य, होमी भाभा कैंसर हॉस्पिटल लहरतारा डिप्टी सीएमओ डॉ यतीश भुवन पाठक, सेंट्रल हॉस्पिटल बीएलडबल्यू में डिप्टी सीएमओ डॉ अमित सिंह, एचआईएमएस भदवर में डिप्टी सीएमओ डॉ पीयूष राय, सीएचसी हाथी बाजार में अधीक्षक डॉ हंसराज, सीएचसी मिसिरपुर में अधीक्षक डॉ आरबी सिंह, सर सुंदरलाल चिकित्सालय बीएचयू में डब्ल्यूएचओ एसएमओ डॉ कुनाल एवं ट्रौमा सेंटर बीएचयू में डब्ल्यूएचओ से डॉ सतरुपा के नेतृत्व में मॉक ड्रिल की गई।

रिपोर्ट-संजय गुप्ता

About Samar Saleel

Check Also

इटावा से भाजपा सांसद व प्रत्याशी रामशंकर कठेरिया के पक्ष में मुख्यमंत्री ने की जनसभा

• कल्याण सिंह के लिए संवेदना के शब्द नहीं निकले और माफिया के घर फातिहा ...