Breaking News

कोविड गाइडलाइंस के अनुसार ही किया जाए दाह संस्कार: डीएम

औरैया। जिले में जिलाधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने एकीकृत कोविड कमांड कंट्रोल सेंटर (आईसीसीसी) का निरीक्षण किया जहां पर उन्होंने वैक्सीनेशन और कोरोना मरीजों से संबंधित अभिलेखों को चेक किया और कहा कि प्रधानों को निर्देशित किया जाए कि जिन गांवों में कोरोना के कारण मरीज की मृत्यु हो रही है वहां पर कोविड की गाइडलाइंस के अनुसार ही दाह संस्कार किया जाए यदि कोई परिजन कोविड गाइडलाइंस के अनुसार दाह संस्कार करने में समर्थ नहीं है तो ग्राम पंचायत निधि के द्वारा उसका दाह संस्कार कराया जाए।

जिलाधिकारी ने गुरुवार को कहा कि आरआरटी टीम की गाड़ियों के द्वारा वैक्सीनेशन के संबंध में प्रचार-प्रसार कराया जाए लोगों के मन में व्याप्त भ्रांतियों एवं अफवाहों को दूर किया जाए, आरआरटी टीम के साथ वैक्सीनेशन करने वाली टीम भी भ्रमण पर जाए। उन्होंने कहा कि भ्रमण के दौरान कल देखा की कोविड एवं वैक्सीन के संबंध में जिला अस्पताल, सीएचसी बिधूना, सीएचसी अछल्दा, सीएचसी दिबियापुर एवं पीएचसी कुदरकोट के द्वारा प्रचार प्रसार नहीं किया जा रहा था, इस पर उन्होंने इन सभी के प्रभारियों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी एसडीएम को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने क्षेत्र के धर्म गुरुओं के साथ बैठक कर वैक्सीनेशन के बारे में जागरूकता फैलाई जाये। साथ ही चौकीदारों के माध्यम से भी टीकाकरण के संबंध में प्रचार-प्रसार कराया जाए।

चौपाल लगाकर लोगों को वैक्सीन लगाने के लिए किया प्रेरित

उन्होंने आज बमुरीपुर और अयाना में आशा, एएनएम, प्रधान एवं संभ्रांत व्यक्तियों के साथ बैठक कर वैक्सीनेशन के संबंध में चर्चा की और सभी लोगों से टीकाकरण का प्रचार प्रसार करने लोगों के बीच फैली भ्रांतियों एवं अफवाहों को दूर करने के निर्देश दिए, साथ ही वैक्सीनेशन के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि वैक्सीन किस तरह काम करती है और किस तरह यह कोरोना से सुरक्षा करती है। उन्होंने बताया कि वैक्सीन लगवाने के बाद हल्का सा बुखार आ सकता है परंतु यह बुखार वैक्सीन के काम करने का संकेत है ना की किसी बीमारी का, इसलिए इससे घबराने की कोई जरूरत नहीं है वैक्सीन लगवाए यह वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है। वैक्सीन की दोनों डोज लेना बहुत जरूरी है जो लोग पहली डोज ले चुके हैं वह दूसरी डोज जरूर लगवा है।

जिलाधिकारी ने कहा कि वैक्सीन से शरीर में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है जिन लोगों ने वैक्सीन लगवा ली है यदि उन्हें कोरोना हो भी जाता है तो वह थोड़े ही समय में ठीक हो जाते हैं परंतु जिन्होंने वैक्सीन नहीं लगवाई उनके लिए यह घातक साबित हो सकता है, इसलिए सभी लोग वैक्सीन अवश्य लगवाएं, सरकार के द्वारा बनाई गयी वैक्सीन एकदम सुरक्षित है। उन्होंने कहा कि टीकाकरण को लेकर कोई राजनीति नहीं होनी चाहिए, इसको लेकर कोई भी अफवाह नहीं फैलाई जानी चाहिए यदि कोई अफवाह फैलाता है तो उसके खिलाफ एसडीएम को अवगत करायें, उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी। चौपाल में एसडीएम सदर रमेश यादव, एसडीएम अजीतमल विजेता, डिप्टी कलेक्टर आदित्य सिंह, बीडीओ औरैया बब्बन प्रसाद मौर्या सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

भगवान गणेश के विधिवत पूजन अर्चन के साथ हुआ 173 पूर्वी विधानसभा चुनावी कार्यालय का उद्घाटन

लखनऊ। भगवान गणेश की विधिवत पूजा अर्चना के साथ लखनऊ पूर्वी विधानसभा चुनाव कार्यालय का ...