Breaking News

सिर्फ इस एक फूल से ठीक कर लीजिए डायबिटीज, बहुत मुश्किल से वैज्ञानिकों ने लगाया पता

डायबिटीज लाइफस्टाइल से संबंधित बीमारी है. डायबिटीज अगर किसी को हो जाए तो इसे पूरी तरह ठीक करना मुश्किल है लेकिन अगर इसे सही तरीके से मैनेज किया जाए तो इससे कोई नुकसान भी नहीं है.इसे मैनेज करने के लिए लाइफस्टाइल को ठीक करना पड़ता है. लाइफस्टाइल ठीक करने में फिजिकल एक्सरसाइज और हेल्दी खान-पान शामिल है. गलत चीजों को खाकर ब्लड शुगर बहुत बढ़ जाता है लेकिन कई ऐसे हर्बल प्लांट हैं जिनका सेवन कर ब्लड शुगर को हमेशा के लिए मैनेज किया जा सकता है. पनीर का फूल इन्हीं में से एक है लेकिन पनीर का फूल ऐसा हर्ब्स है जिसका सेवन करने से अन्य चीजों की शायद ही जरूरत पड़े. अगर किसी अन्य कारणों से शुगर बढ़ती भी है तो पनीर का फूल इसे मैनेज कर लेता है.

कहां मिलता है पनीर का फूल

एनडीटीवी के मुताबिक पनीर का फूल ब्लड शुगर पर बेहद सटीक वार करता है. पनीर के फूल के इंडियन रेनेंट, विथानिया कोगुलेंट और पनीर डोडा भी कहा जाता है. पनीर के फूल सिर्फ भारत, पाकिस्तान और अफगानिस्तान में पाया जाता है. भारत में कश्मीर और हिमालय पहाड़ पर इसकी बहुतायात है. इसे डोडा फूल भी कहा जाता है क्योंकि यह कश्मीर में बहुत मिलता है. इसमें चमात्कारिक ब्लड शुगर को घटाने की शक्ति है. यह सीधा पैंक्रियाज में बीटा सेल्स को सक्रिय करता है जिससे इंसुलिन नेचुरल तरीके से बनने लगता है. इस फूल का स्वाद मीठा है और इसमें थोड़ा नशा भी है. लेकिन यह डाययूरेकि गुण का होता है इसलिए यह ब्लड शुगर को कम करता है. पनीर के फूल से अनिद्रा की बीमारी को भी भगाया जाता है. इसके अलावा यह अस्थमा में भी गुणकारी है.

किस तरह शुगर को करता है मैनेज

माइक्रोबायोटिक्स न्यूट्रिशनिस्ट और हेल्थ प्रैक्टिशनर शिल्पा अरोड़ा बतीता है. पनीर डोडा फूल बीटा सेल्स को ठीक करता है जिसके कारण इंसुलिन को तेजी से इस्तेमाल हो पाता है. अगर इसकी थोड़ी मात्रा भी रोजाना सेवन किया जाए ब्लड शुगर को बढ़ना बहुत मुश्किल है. हालांकि इसके साथ अगर अन्य गलत चीजों से परहेज किया जाए और सिर्फ पनीर के फूल का सेवन किया जाए तो कभी भी ब्लड शुगर बढ़ने का झंझट नहीं रहेगा. शिल्पा अरोड़ा कहती हैं कि अगर आपको डायबिटीज है तो आप चीनी, रिफाइंड चीजें, बिस्कुट, कुकीज, ब्रेड्स, स्नैक्स, प्रोसेस्ड फूड, फास्ट फूड, जंक फूड आदि के सेवन से परहेज करना चाहिए. इसके बाद अगर पनीर के फूल का थोड़ी भी मात्रा में नियमित सेवन करते हैं तो ब्लड शुगर कभी नहीं बढ़ेगा. इसके साथ ही आपको नियमित रूप से एक्सरसाइज और हर सब्जियों का सेवन करना होगा.

About News Desk (P)

Check Also

थकान और कमजोरी महसूस होने पर रोजाना करें ये योगासन, हल्का और ऊर्जावान होगा महसूस

खराब जीवनशैली, खानपान में गड़बड़ी से पौष्टिकता में कमी और नींद पूरी न होने से ...