जेब से जल्द खत्म होंगे डेबिट-क्रेडिट कार्ड, बस इस एक कार्ड से कर सकेंगे सारे काम

बढ़ते टेकनोलॉजी के साथ अब देश में वन नेशन, वन मोबिलिटी कार्ड या यूं कहें कि नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (NCMC) की शुरुआत हो गई है। इस कार्ड के माध्यम से आपको कई सुविधाएं मिलेंगी। यदि आप इस कार्ड को अपने पास रखते हैं, तो आपको अई अन्य कार्ड रखने की आवश्यकता नहीं होगी। इस कार्ड से आप अपने कई कार्य को बिना कोई परेशानी के कर सकते हैं।

इस कार्ड को रखने बाद आपको डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड भी रखने की जरूरत नहीं होगी। इसके अलावा नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (NCMC) कार्ड का इस्तेमाल करके दिल्ली मेट्रो के एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन (Airport Express Line) पर भी आसानी से सफर कर सकते हैं। यानि अब आपको मेट्रो कार्ड या टोकन खरीदने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

– नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (NCMC) क्या है?

नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड को पहली बार 4 मार्च 2019 को लॉन्च किया गया था। इस मोबिलिटी कार्ड (Mobility card) के माध्यम से आप अपने कई कार्य कर सकते हैं। ये कार्ड डेबिट कार्ड का भी कार्य करता है, यानि आप इस कार्ड का इस्तेमाल करके ATM से पैसे भी निकाल सकते हैं। इसके अलावा इस कार्ड से शॉपिंग कर सकते हैं और दिल्ली मेट्रो में सफर तो कर ही सकते हैं। बता दें कि ये कार्ड बैकों की ओर से प्रोवाइड किया जाता है।

– मेट्रो में कर सकेंगे सफर

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने इस कार्ड को दिल्ली से द्वारका सेक्टर 21 के लिए 28 दिसंबर 2020 से शुरू हुई 23 किलोमीटर लंबी एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर नेशनल कॉमल मोबिलिटी कार्ड (NCMC) की सुविधा दे दी है। अब इस मेट्रो लाइन पर इस कार्ड का इस्तेमाल किया जा सकता है। यानि इन लाइनों पर टोकन या टिकट के लिए लंबी लाइन में नहीं लगनी होगी। ये Rupay डेबिट कार्ड ही यात्रा टिकट की तरह काम करेगा।

– स्मार्टफोन ही बन जाएगा आपका टिकट

Loading...

केंद्रीय शहरी आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (NCMC) को ‘वन नेशन, वन कार्ड’ के तौर पर विकसित किया है। कुछ समय बाद तो आपको Rupay डेबिट कार्ड को भी रखने की जरूरत नहीं होगी, आप NFC Enabled (Near Field Communication) स्मार्टफोन में अपना Rupay कार्ड ऐप के जरिए भी यात्रा कर सकेंगे। यानि अब आपका स्मार्टफोन ही बन आपका यात्रा टिकट बन जाएगा।

– NCMC से कर सकेंगे टोल का भुगतान

नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (NCMC) को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि लोग भविष्य में इस कार्ड के जरीय किसी भी माध्यम से यात्रा का किराया भुगतान कर सकेंगे। यह एक इंटर ऑपरेटिव ट्रांसपोर्ट कार्ड है। इसे एक ट्रांसपोर्ट कार्ड के रूप में डेवलप किया गया है। ऐसा हम कह सकते हैं कि आगे चलकर इसके जरिय नेशनल हाईवे पर टोल का भी भुगतान किये जा सकेंगे।

– बैंक दे रहे हैं मोबिलिटी कार्ड की सुविधा

बता दें कि इस फीचर्स की सुविधा निजी और सरकारी दोनों बैंकों की ओर से दिया जा रहा है। बैंक अब ऐसे डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड जारी कर रहे हैं, जिनमें नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (NCMC) की फीचर्स उपलब्ध है। इस कार्ड को अगर आप भी पाना चाहते हैं, तो आपको अपने बैंक से संपर्क करना होगा। जानकारी के लिए बता दें कि नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड की सुविधा 25 बैंको के साथ पेटीएम पेमेंट बैंक पर भी उपलब्ध है। इस कार्ड की एक सबसे खास बात ये है कि, एटीएम पर इस्तेमाल करेंने पर 5 परसेंट का कैशबैक मिलता है। इसके अलावा विदेश यात्रा के दौरान मर्चेंट आउटलेट पर भुगतान करने पर 10 परसेंट का कैशबैक मिलता है।

– 2022 से सभी रूट पर मिलेगी NCMC की सुविधा

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ( DMRC ) के प्रवक्ता ने कहा है कि साल 2022 तक इस कार्ड की सुविधा सभी मेट्रों रूट पर शुरू हो जाएगी। इस सुविधा का लाभ वैसे यात्रि उठा सकेंगे जिनका NCMC कार्ड पिछले 18 महीनों में एसबीआई, यूको बैंक, केनरा बैंक, पंजाब नेशनल बैंक जैसे बैंकों से जारी किए गए हों।

Loading...

About Ankit Singh

Check Also

WhatsApp की एक और बड़ी गलती ! गूगल सर्च पर दिखे यूजर्स के पर्सनल मोबाइल नंबर

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें मेसेजिंग ऐप वॉट्सऐप पिछले कुछ दिनों से कभी ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *