Breaking News

लखनऊ विश्वविद्यालय: सम्मानित हुए आचार्य

लखनऊ। कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने लखनऊ विश्वविद्यालय ने अनुसंधान संवर्धन योजनाओं के तहत विशिष्ट आचार्यों और शोध कर्ताओं को सम्मानित किया। ACCLAIM योजना के अंतर्गत पिछले 5 वर्षों में उत्कृष्ट शैक्षणिक और अनुसंधान उपलब्धियों के लिए विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों के 15 प्रतिष्ठित संकाय सदस्यों को यह पुरस्कार दिया गया। इस पुरस्कार में सम्मान पत्र,पदक और 5000 रुपये का नकद पुरस्कार शामिल थे।

PROTSAHAN योजना के तहत,नूतन परियोजना विचारों को शुरू करने और इनपर शोधकार्य के लिए बीज अनुदान के रूप में 12 संकाय सदस्यों को वित्तीय सहायता 20000 रुपये की वित्तीय सहायता के साथ एक प्रमाण पत्र और ओवर हेड प्रोजेक्ट ग्रांट शामिल था। UDDEEPAN योजना के अंतर्गत आचार्यों और शोधार्थियों को प्रत्येक वर्ष के उत्कृष्ट प्रकाशनों के सिद्ध ट्रैक रिकॉर्ड के लिए दिया गया। 1100 रुपये का नकद पुरस्कार आचार्यों के लिए और 1100 रु शोधार्थियों के लिए एक प्रमाण पत्र के साथ शामिल था।

यह पुरस्कार पिछले तीन वर्षों के लिए दिए गए।

i) वर्ष 2017-18: 18 शिक्षकों और 40 शोधार्थियों को
ii) वर्ष 2018-19: 14 शिक्षकों और 29 शोधार्थियों को
iii) वर्ष 2019-20: 20 शिक्षकों और 39 शोधार्थियों को

Loading...

भौतिकी विभाग के प्रोफ पुनीत कुमार को तीनों योजनाओं में उत्कृष्ट काम कर शामिल होने के लिए रिसर्च सेल कि तरफ से खास पुरस्कार से सम्मानित किया गया। यह सांयोग है कि प्रो. आलोक कुमार राय ने आज अपने कार्यकाल के एक वर्ष पूरा किया है।

रिसर्च सेल के डीन प्रो. मोनिशा बैनर्जी ने उनका स्वागत किया, उन्हें बधाई दी। प्रो. आलोक कुमार राय ने कहा कि इन योजनाओं को सभी की क्षमताओं की सच्ची पहचान करने के लिए शुरू किया गया है। मन में भक्ति भाव लेकर अपने कर्म की तरफ बढ़ते रहना ही जीवन का मूल मंत्र होना चाहिए।

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

प्रधानमंत्री ने पात्र लाभार्थियों से संवाद कर लाभ परक योजनाओं की दी जानकारी

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें रायबरेली। देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वर्चुअल ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *