Breaking News

आठवीं राज्य तंबाकू नियंत्रण समन्वय समिति की बैठक में लिया गया निर्णय

पटना। अपर मुख्य सचिव, स्वास्थ्य विभाग, बिहार सरकार प्रत्यय अमृत की अध्यक्षता में शुक्रवार को विकास भवन स्थित स्वस्थ्य विभाग, के सभागार में राज्य तंबाकू नियंत्रण समंवय समिति की आठवीं बैठक संपन्न हुई जिसमें बिहार सरकार के विभिन्न विभागों के वरीय अधिकारी एवं गैर सरकारी/स्वयंसेवी संस्थानों के प्रतिनिधि शामिल हुए.

सभी सरकारी और स्वास्थ्य संस्थानों में लगेंगे तंबाकू मुक्त परिसर की होर्डिंग- अपर मुख्य सचिव, स्वास्थ्य

अपर मुख्य सचिव ने अपने संबोधन में कहा कि तंबाकू का सबसे ज्यादा दुष्प्रभाव स्कूली बच्चों एवं युवाओं पर पड़ रहा है. सभी को एकजुट होकर प्रयास करने की जरुरत है, जिससे समाज को तंबाकू सेवन के खतरे से अवगत कराते हुए उन्हें तंबाकू से दूरी बनाने के लिए प्रेरित किया जाये. सभी सरकारी परिसर एवं स्वास्थ्य संस्थानों में अविलम्ब तम्बाकू मुक्त परिसर का बोर्ड अथवा होर्डिंग लगाने की व्यवस्था की जाये जिसपर उलंघन करने वालों को दंडित करने की प्रावधान का भी जिक्र हो. साथ ही परिसर अथवा चिकित्सीय संस्थान में तंबाकू इस्तेमाल करते हुए पकड़े जाने पर त्वरित दंड का प्रावधान हो.

तम्बाकू सेवन मुख कैंसर का है प्रमुख कारण

सभी प्रकार के कैंसरों में तंबाकू के सेवन से जुड़े कैंसरों का हिस्सा 40 प्रतिशत है एवं 90 प्रतिशत मुँह का कैंसर तंबाकू के प्रयोग से होते हैं. तंबाकू सेवन पर रोक लगाने एवं साथ ही तंबाकू से होने वाले विभिन्न प्रकार के कैंसर के बारे में वृहत पैमाने पर जन-जागरूकता फैलाने की जरुरत है. तंबाकू का दुष्प्रभाव सबसे अधिक स्कूली बच्चों एवं युवाओं पर पड़ रहा है. अपर मुख्य सचिव, स्वास्थ्य ने आगे कहा कि सभी विभाग आपसी समन्वय से तंबाकू के सेवन पर नियंत्रण एवं तंबाकू नियंत्रण अधिनियम-2003 के प्रभावी अनुपालन हेतु आवश्यक सहयोग प्रदान करें.

जनप्रतिनिधियों एवं वरीय सरकारी कर्मियों का होगा संवेदीकरण
राज्य स्वास्थ्य समिति अंतर्गत तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम के राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ सुनील कुमार ने सभी जनप्रतिनिधियों एवं सरकारी कर्मचारियों के संवेदीकरण पर बल दिया और इसमें अपर मुख्य सचिव से सहयोग की इच्छा जताई. डॉ. सुनील ने बताया कि जनप्रतिनिधि एवं वरीय सरकारी कर्मचारी तंबाकू नियंत्रण एवं इससे मुक्ति में अहम् भूमिका निभा सकते हैं और आमजनों को तंबाकू का त्याग करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं.

बैठक में अपर मुख्य सचिव, स्वास्थ्य श्री प्रत्यय अमृत के अलावा राज्य स्वास्थ्य समिति के अपर कार्यपालक निदेशक अनिमेष कुमार पराशर, डॉ. नमित कुमार, राज्य सलाहकार, तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम, सीड्स के निदेशक दीपक मिश्रा एवं अन्य विभागों के अधिकारीगण एवं सहयोगी संस्थानों के प्रतिनिधि मौजूद थे.

About Samar Saleel

Check Also

Uttarakhand: एक लाख लोगों को नौकरी देने का वादा करने वाले केजरीवाल पर हरीश रावत ने कसा तंज़

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हरीश रावत  ने उत्तराखंड ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *