Wednesday , September 22 2021
Breaking News

भागलपुर हुआ कोरोना मुक्त, स्टेशन पर बाहर से आने वालों की जांच को किया गया तेज

भागलपुर। वैसे तो जिला कोरोना मुक्त हो गया है। यहां जिले में कोई भी सक्रिय मरीज नहीं है, इसके बावजूद सतर्कता बढ़ा दी गई है। दरअसल, केरल, कर्नाटक और महाराष्ट्र में कोरोना के नए मामले आने के बाद यहां पर भी स्वास्थ्य टीम को सक्रिय कर दिया गया है। स्टेशन पर बाहर से आने वालों को जांच के बाद ही बाहर जाने दिया जा रहा है। कोरोना को लेकर जिला स्वास्थ्य समिति किसी भी तरह का रिस्क नहीं लेना चाहती है। जिले में अभी कोरोना का संक्रमण दर शून्य और रिकवरी रेट शत प्रतिशत है। इसे बरकरार रखने पर फोकस किया जा रहा है।

घरों से बाहर जाते वक्त हर हाल में मास्क लगाना चाहिए

सिविल सर्जन डॉ. उमेश कुमार शर्मा ने बताया कि यह बात सही है कि जिला कोरोना मुक्त हो गया है, लेकिन अभी भी सतर्कता जरूरी है। लोगों को घरों से बाहर जाते वक्त हर हाल में मास्क लगाना चाहिए। सामाजिक दूरी का पालन करना चाहिए और बाहर से घर आने पर 20 सेकेंड तक हाथों की धुलाई अवश्य करनी चाहिए। ऐसा करते रहने से लोग कोरोना से बचे रहेंगे।

उन्होंने कहा कि भागलपुर समेत पूरे प्रदेश में कोरोना के मामले कम हुए हैं, लेकिन केरल, महाराष्ट्र और कर्नाटक में नए केस सामने आ रहे हैं, इसलिए स्टेशन पर स्वास्थ्य विभाग की कोरोना जांच टीम को सक्रिय कर दिया गया है। बाहर से आने वाले व्यक्ति से कोरोना का संक्रमण नहीं हो, इसे लेकर जांच के बाद ही लोगों को अंदर आने दिया जा रहा है। हालांकि जांच में अभी तक कोई भी व्यक्ति संक्रमित नहीं मिला है, लेकिन अगर कोई संक्रमित मिलता है तो तत्काल उसका इलाज कराया जाएगा।

बाहर से आने वालों की लगातार हो रही जांच

डीपीएम फैजान आलम अशर्फी ने बताया कि स्टेशन पर बाहर से आने वालों की जांच लगातार चल रही है। बाढ़ आने के कारण पिछले दिनों वहां की जांच टीम को राहत शिविर में लगा दिया गया था, लेकिन अब बाढ़ कम हो गई है और राहत शिविरों में भी कम लोग ही रह रहे हैं। इस वजह से जांच टीम को फिर से स्टेशन पर सक्रिय कर दिया गया है। स्टेशन पर तैनात स्वास्थ्य टीम तापमान से लेकर कोरोना की जांच बाहर से आने वाले सभी लोगों की कर रही है।

जांच के साथ टीकाकरण पर भी फोकस

सिविल सर्जन ने कहा कि अभी जिले में प्रतिदिन छह हजार से लेकर सात हजार लोगों की कोरोना जांच हो रही है। जरूरत पड़ने पर इसमें इजाफा भी किया जा सकता है। जिले में कोरोना के नए मरीज सामने नहीं आए इसे लेकर हमलोग पूरी तरह से सक्रिय हैं। जांच के साथ कोरोना टीकाकरण अभियान में सफलतापूर्वक चल रहा है। पहले डोज के साथ दूसरे डोज पर भी फोकस किया जा रहा है। 26 अगस्त को भागलपुर पूरे बिहार में सेकेंड डोज के मामले में दूसरे स्थान पर रहा। टीका की लगातार आपूर्ति हो रही है और उस हिसाब से प्रतिदिन लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है।

About Samar Saleel

Check Also

पंजाब की राजनीति में हुए पलट फेर से क्या बीजेपी को होगा कोई बड़ा फायदा, जानिए पूरा सचाई…

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें पंजाब में अब तक सबसे कमजोर प्लेयर आंकी ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *