Breaking News

डाक के जरिए तीन गुना बढ़ गई श्रीकाशी विश्वनाथ के प्रसाद की डिमांड

• एक तरफ विश्वनाथ धाम में श्रद्धालुओं का आगमन बना रहा रिकॉर्ड, वहीं प्रसाद की बढ़ी है मांग

• स्पीड पोस्ट से श्रद्धालु मंगा रहे हैं श्रीकाशी विश्वनाथ का प्रसाद

• 2020 में डाक विभाग और श्री काशी विश्वनाथ मंदिर ट्रस्ट के बीच हुआ था एग्रीमेंट

वाराणसी। श्रीकाशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण के बाद बाबा के दर्शन के लिए आने वाले भक्तों का रोज नया रिकॉर्ड कायम हो रहा है। ऐसा ही रिकॉर्ड स्पीड पोस्ट से बाबा का प्रसाद मंगाने का भी बन रहा है। 2020 में डाक विभाग और श्री काशी विश्वनाथ मंदिर ट्रस्ट के बीच एग्रीमेंट हुआ था। तब से श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर का प्रसाद देश भर में स्पीड पोस्ट सेवा द्वारा लोगों को उपलब्ध कराया जा रहा है। डाक सेवा शुरू होने के 3 साल बाद बाबा के प्रसाद की मांग तीन गुना बढ़ गयी है।

डाक विभाग - श्रीकाशी विश्वनाथ का प्रसाद

श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर के नव्य-दिव्य स्वरूप में आने के बाद विश्वेश्वर के दर्शन के लिए भक़्त खूब उमड़ रहे हैं। वहीं जो श्रीकाशी विश्वनाथ धाम तक नहीं पहुंच पा रहे है, उनके घरों तक प्रसाद पहुंचाने का इंतज़ाम भी सरकार की ओर से किया गया है। श्री काशी विश्वनाथ का प्रसाद पाकर लोग अपने को धन्य समझते हैं।

अनर्थ से होगा समाज का अहित

वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि डाक विभाग और श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर ट्रस्ट के बीच2020 में भक्तों तक बाबा का प्रसाद पहुंचाने के लिए करार हुआ था। बाबा का प्रसाद मंगाने वालों की संख्या दिन पर दिन बढ़ती जा रही है।

डाक विभाग - श्रीकाशी विश्वनाथ का प्रसाद

बाबा के खास दिनों सावन और महाशिवरात्रि में प्रसाद की मांग और बढ़ जाती है। डिब्बा बंद प्रसाद टेंपर प्रूफ इनवेलप में होता है। इससे किसी भी तरह की छेड़छाड़ नहीं की जा सकती है। डिब्बे के ऊपर डाक विभाग द्वारा जारी वाराणसी के घाट की 200 की डाक टिकट अनुकृति भी मिलेगी।

स्पीड पोस्ट से भेजे गए प्रसाद के आंकड़े

  • 2020 में 1501 पैकेट
  • 2021 में 1709 पैकेट
  • 2022 में 3313 पैकेट
  • 2023 फरवरी तक 2053

उन्होंने बताया कि बाबा विश्वनाथ का विशेष 11 प्रसाद स्वरूप आशीर्वाद 251 रुपये में मिलता है। इसमें श्रीकाशी विश्वनाथ ज्योतिर्लिंग की फोटो, 108 दाने की रुद्राक्ष की माला, धातु का बेलपत्र, महामृत्युंजय यंत्र, श्री शिव चालीसा, माता अन्नपूर्णा से भिक्षाटन करते बाबा की तस्वीर अंकित सिक्का, भभूति, रक्षा सूत्र, रुद्राक्ष मनका, मेवा, मिश्री का पैकेट इत्यादि शामिल हैं।

घर बैठे कैसे मंगाएं बाबा का प्रसाद

अपने नजदीकी डाकघर से मात्र 251 रुपये का ई-मनीआर्डर प्रवर अधीक्षक डाकघर, वाराणसी (पूर्वी) मंडल-221001 के नाम भेजना होता है। ई-मनी ऑर्डर प्राप्त होते ही डाक विभाग द्वारा तत्काल दिए गए पते पर स्पीड पोस्ट द्वारा प्रसाद भेज दिया जाता है। इसके अलावा इसे मात्र 201 रुपए में वाराणसी सिटी डाकघर के काउंटर से भी प्राप्त किया जा सकता है।

रिपोर्ट-संजय गुप्ता

About Samar Saleel

Check Also

लघु उद्योग भारती ने मनाया अपना 30 वां स्थापना दिवस

लखनऊ। लघु उद्योग भारती सूक्ष्म लघु उद्योगों का एक मात्र अखिल भारतीय संगठन है। “उद्योग ...