Breaking News

हरिद्वार में महाशिवरात्रि की धूम, कुंभ में 22 लाख भक्तों ने लगाई आस्था की डुबकी

देश में आज महाशिवरात्रि का त्योहार धूमधाम से मनाया जा रहा है। शिव भक्त आज अहले सुबह से ही मंदिरों में लगी लंबी कतार में अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं। शिव की आराधना और शिव स्तोत्र के मंत्रोच्चार से शिवालय गूंजायमान हैं। हरिद्वार में आज कोरोना गाइडलाइन के तहत महाकुंभ का शाही स्नान किया जा रहा है। इतना ही नहीं, मंदिरों के बाहर भी भक्तों की लंबी कतारें देखने को मिल रही हैं।

महाशिवरात्रि: हरिद्वार महाकुंभ का पहला शाही स्नान, 22 लाख लोगों ने लगाई  डुबकी- mahashivratri first shahi snan today, pushp varsha should on  devotees by helicopter in haridwar

इसके अलावे राज्य सरकारों ने भी कारोना महामारी को देखते हुए शिवालयों-मंदिरों में गाइडलाइन के तहत लोगों को नियम और सावधानियां बरतने की बात कही है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, पीएम नरेंद्र मोदी, कांग्रेस नेता राहुल गांधी सहित तमाम बड़ी हस्तियों ने देशवासियों को महाशिवरात्रि की शुभकामनाएं दी हैं।

22 लाख भक्तों ने लगाई डुबकी

हर की पौड़ी घाट पर अब तक 22 लाख भक्तों ने लगाई डुबकी। आईजी पुलिस संजय ने कहा कि कुंभ मेला में आज अब तक 22 लाख श्रद्धालुओं ने स्नान कर लिया है और अब शाही स्नान की बारी है।

उज्जैन के महाकाल मंदिर, वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर, झारखंड के देवघर स्थित वैद्यनाथ मंदिर में काफी संख्या में भक्तगण पूजा-अर्चना में जुटे हैं। महाशिवरात्रि के साथ ही आज हरिद्वार में कुंभ का भी श्रीगणेश हो गया है। आज कुंभ का पहला शाही स्नान है, जहां श्रद्धालु गंगा में डुबकी लगा रहे हैं। आज से ही विभिन्न अखाड़े भी कुंभ का शाही स्नान करेंगे।

आज जूना अखाड़ा, आह्वान अखाड़ा, अग्नि अखाड़ा और किन्नर अखाड़ा करीब 11 बजे हर की पौड़ी ब्रह्मकुंड पर स्नान करने के लिए पहुचेंगे।

About Aditya Jaiswal

Check Also

सांसद बृजभूषण शरण सिंह का दावा- 27 से 29 अप्रैल के बीच फाइनल होगा टिकट, मेरी जीत पक्की

हाईप्रोफाइल लोकसभा सीट कैसरगंज में पांचवें चरण में वोटिंग है। यहां 26 अप्रैल से नामांकन ...