Breaking News

डायबिटीज के मरीज नवरात्रि में खा सकते हैं ये पांच तरह की मिठाई, नहीं बढ़ेगा शुगर

त्योहारों का मौसम आ गया है। 26 सितंबर से नवरात्रि की शुरुआत हो रही है। उसके बाद दिवाली और छठ का पर्व मनाया जाएगा। भारतीय त्योहारों का नाम आते ही सबसे पहले लजीज पकवानों और मिठाइयों की याद आती है। तीज त्योहारों में मुंह मीठा करके पर्व मनाया जाता है। लेकिन मधुमेह रोगियों के लिए त्योहार आते ही सबसे ज्यादा दिक्कत होने लगती है। घर पर त्योहारों में मिठाई देखकर हर कोई उनका स्वाद लेना चाहता है, लेकिन डायबिटीज रोगियों को अपना ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित करना होता है। ऐसे में वह मन होते हुए भी मीठा नहीं खाते। लेकिन इस नवरात्रि में मिठाई के सेवन से परहेज की जरूरत नहीं। बिना शुगर और फलों के साथ कम वसा वाले डेयरी उत्पाद, नट्स आदि के जरिए पांच तरह की लजीज मिठाई बना सकते हैं, जो डायबिटीज मरीजों के मिठाई खाने को इच्छा पूरा करने के साथ ही सेहत पर भी नुकसान नहीं करेंगी। चलिए जानते हैं नवरात्रि में मधुमेह रोगियों के लिए पांच तरह की मिठाइयों के बारे में।


खजूर और मेवे के लड्डू

नवरात्रि के व्रत में आप स्वादिष्ट लड्डू बना सकते हैं। मधुमेह रोगी मेवे और खजूर के बने लड्डू खा सकते हैं। इसके लिए 20 बड़े खजूर, 1/4 कप सूखे भुने मेवे और एक बड़ा चम्मच सूखे कद्दूकस किए हुए नारियल को मिला लें। इस मिश्रण के बाॅल्स बना लें। मेवे के लड्डू और बिना चीनी के लड्डू तैयार हैं।

बिना चीनी के श्रीखंड

अगर आप मधुमेह रोगी हैं, तो भी ताजी मलाईदार पारंपरिक भारतीय मिठाई का स्वाद बिना सेहत की चिंता किए ले सकते हैं। घर पर पांच मिनट में शुगर फ्री श्रीखंड बना सकते हैं। इसके लिए एक कप ताजा दही, छोटा चम्मच इलायची पाउडर, छोटा चम्मच केसर, 1 बड़ा चम्मच गर्म दूध और 1 चम्मच चीनी चाहिए। लो-फैट दूध और केसर को मिलाकर 10 मिनट के लिए अलग रख दें। केसर दूध में बची हुई सारी सामग्री डालकर फेंट लें। ठंडा करके सर्व करें।

बादाम की बर्फी

घर पर आसानी से बादाम बर्फी बना सकते हैं, जो मधुमेह रोगियों का ब्लड शुगर लेवल नहीं बढ़ाएगी। एक नाॅन स्टिक पैन आधा कप पिसा हुआ मेवा और आधा कप काटा मावा मिलाकर मध्यम आंच में पांच मिनट पकाएं। फिर कटा ड्राई फ्रूट्स, इलायची पाउडर और जायफल पाउडर मिला लें। इस मिश्रण को एक प्लेट में घी लगाकर फैला लें। पांच घंटे के लिए ठंडा होने के लिए अलग रख दें। बाद में बराबर टुकड़ों में मिठाई के आकार में काटकर स्वाद लें।

About News Desk (P)

Check Also

यूपी में उठाएं रिवर राफ्टिंग का लुत्फ, भूल जाएंगे ऋषिकेश-मनाली

गर्मियों में लोग रिवर राफ्टिंग का लुत्फ उठाने के लिए ऋषिकेश या मनाली जाना पसंद ...