Breaking News

आज के आज अपने स्मार्टफोन से डिलीट कर दे ये ये 8 खतरनाक App अथवा सारा डेटा चुरा लेगा ‘Joker’

जोकर मैलवेयर ने फिर से वापसी कर ली है. क्विक हील  सिक्योरिटी लैब के रिसर्चर्स ने गूगल प्ले स्टोर (google play store) के 8 ऐप्स को ढूंढ निकाला है, जिसमें जोकर मैलवेयर पाया गया है. रिसर्चर्स ने कहा है कि अगर किसी के फोन में इनमें से कोई भी ऐप है तो फोन से फौरन डिलीट करने की ज़रूरत है.

जानकारी के मुताबिक एंड्रॉयड पर हमला करने वाले इस मालवेयर का नाम Joker है. यह मालवेयर पहले भी कई बार एंड्रॉयड यूजर्स को प्रभावित कर चुका है. गूगल ने इस मालवेयर से जुड़े कई ऐप्स को प्ले स्टोर से हटा दिया है लेकिन यूजर्स को अलर्ट रहना जरूरी है.

 इंटरनेट यूज करने के दौरान मालवेयर आ जाना सामान्य समस्या है. जिससे बचने के लिए फोन, लैपटॉप, कंप्यूटर में एंटी वायरस सिस्टम डलवाए जाते हैं. कई बार ये मालवेयर इतने खतरनाक होते हैं कि यूजर्स का डेटा चुराने के साथ-साथ उन्हें कई और तरीके से भी नुकसान पहुंचा देते हैं. इसके लिए आप सबसे पहले प्ले स्टोर पर जाएं, फिर यहां मैलवेयर वाली ऐप को सर्च करें. इसके बाद ऐप पेज पर ‘Uninstall’ कर दें. इससे आपके फोन के ऐप हट जाएगी.

इसके अलावा यूज़र होम स्क्रीन पर जाकर ऐप पर देर तक प्रेस करें. इसके बाद इसपर ड्रैग करने का ऑप्शन मिलता है, या तो ‘x’ आइकन मिलता है, जिससे डिलीट करने का ऑप्शन मिल जाता है.

About News Room lko

Check Also

शेयर बाजार में मजबूती; सेंसेक्स 220 अंक चढ़ा, निफ्टी 22200 के करीब

हफ्ते के तीसरे कारोबारी दिन गुरुवार को भी शेयर बाजार में मजबूती दिखी। सुबह 9 ...