Breaking News

दिमाग को मजबूत करता है ये सुपरफूड…

सुपरफूड कहलाने वाला अखरोट न केवल दिमाग को मजबूत करता है बल्कि शारीरिक रूप से भी ताकत देता है. जानें अन्य फायदे:सेहतमंद दिल : बेकार कोलेस्ट्रॉल को समाप्त कर यह ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने  खून को गाढ़ा होने से रोकता है.ऐसे में यह दिल के रोगों का जोखिम घटाता है.

तेज दिमाग : अखरोट खाने से दिमाग को ताकत मिलती है. इसमें उपस्थित ओमेगा-3 फेटी एसिड दिमाग को स्वस्थ बनाए रखता है. इससे याददाश्त मजबूत होती है.

बेहतर रक्तसंचार : अखरोट डायबिटीज रोगियों के अतिरिक्त एनीमिया से पीडि़त मरीजों के लिए भी अच्छा होता है. दो अखरोट प्रतिदिन खाने से शुगर लेवल ठीक रहता है रक्तसंचार बेहतर होता है.

नियंत्रित वजन : विटामिन, फाइबर और मिनरल्स से युक्त अखरोट वजन घटाता है. रोज एक अखरोट खाने से अनिद्रा की शिकायत नहीं होती.

कब्ज  पाचन : अखरोट फाइबर से भरपूर होता है, जो आपकी पाचन प्रणाली को दुरुस्त रखता है. पेट ठीक रखने  कब्ज से बचने के लिए फाइबर युक्त चीजें खानी महत्वपूर्ण है. ऐसे में अगर आप प्रतिदिन अखरोट का सेवन करते हैं, तो आपका पेट भी ठीक रहेगा  कब्ज भी नहीं होगी.

इंफ्लेमेटरी बीमारियों के लिए : अखरोट में उच्च मात्रा में फैटी एसिड होता है. इसलिए, जिन्हें अस्थमा, आर्थराइटिस और एक्जिमा जैसी इंफ्लेमेटरी बीमारियां होती हैं, उनके लिए अखरोट का सेवन लाभकारी होने कि सम्भावना है.

About News Room lko

Check Also

नवमी की पूजा में पहनकर बैठें ऐसी साड़ी, सादगी भरा दिखेगा लुक

चैत्र नवरात्रि का इंतजार लोग सालभर बड़ी ही बेसब्री केे साथ करते हैं। नवरात्रि के ...