Breaking News

आगे बढ़ा आपदा राहत अभियान

रिपोर्ट-डॉ. दिलीप अग्निहोत्री

लॉक डाउन में सरकार के साथ ही बड़ी संख्या में संस्थाएं व व्यक्ति भी योगदान दे रहे है। इस संबन्द में लखनऊ के पत्रकार अकील सिद्दीकी ने पहले ही मिसाल कायम की थी। उन्होंने सौ गरीब परिवारों को गोद लिया था। इसके तहत इन परिवारों को राशन के साथ ही दैनिक उपयोग की अन्य सामग्री प्रदान की जा रही थी। अब अकील सिद्दीकी ने इसमें पचास गरीब परिवारों को जोड़ा है। इन डेढ़ सौ परिवारों को लॉक डाउन की अवधि में तीसरी बार राहत सामग्री पहुंचाई गई है।

उन्होंने बताया कि इस महामारी में लॉक डाउन का कड़ाई से पालन करना है। ऐसे में प्रयास यह है कि जरूरतमंद को राशन मांगने के लिए ना निकलना पड़े। समय रहते उनके घर पर ही राशन पहुंचा दिया जाए। इसी लिए डेढ़ सौ परिवारों को अक़ील फाउंडेशन की टीम ने घर घर राशन किट पहुँचाया है। लखनऊ के ठाकुरगंज, बालागंज, प्रेस क्लब अलीगंज, खदरा कायमवेलरोड, बड़गाँव, खैरमंदिर, फैजाबाद रोड साथी अन्य इलाको में राशन किट पहुंचाया गया। रमजान के मौके पर मुस्लिम परिवारों को अन्य जरुरत की सामग्री भी साथ में पहुंचाई गई है।

अकील सिद्दिक़ी ने कहा है हमसे जितना हो सकेगा हर संभव कोशिश करेंगे। इस संकट की घड़ी में सरकार का साथ देंगे। यह हमारी जिम्मेदारी है। इंसानियत के नाते अपनी जिम्मेदारियों का निर्वाह किया जा रहा है।

लॉक डाउन खुलने तक सभी धर्म के जरूरतमंद गरीब, बेसहारा किसी भी परिवारों के घरों के राशन की जिम्मेदारी उठाई है। वह पत्रकार के रूप में मिलने वाले वेतन को इस कार्य में लगा रहे है। उन्होंने कहा कि इस समय लोगो को आगे आकर सरकार के साथ खड़े होकर साथ देना चाहिए। जिससे कोई भूखा न सोएं। इसलिए जरूरतमंद परिवारों को आटा, चावल दाल,चना,आलू,पियाज, सब्जी, तेल ,नामक माचीस, साबुन, बेशन, मैदा खजूर, सब्जी मसाला, बच्चों के लिए चॉकलेट बिस्किट आदि दिया जा रहा है।

इसके अलावा यूपी प्रेस क्लब के कर्मचारियों को भी राशन पहुंचाने का कार्य किया गया है। इस मौके पर मसूद खां, नादिर सिद्दिक़ी, पत्रकार मनोज मिश्रा, नाज हसन, आशीष पांडेय, हामिद राईनी, शहाबुद्दीन, राकेश, मोईद आलम,विकास अग्रवाल, अनवार, आमिर आदि मौजूद रहे।

About Samar Saleel

Check Also

भारत सरकार के ‘इन्स्पायर-मानक अवार्ड’ से सम्मानित हुए सीएमएस के तीन छात्र

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, राजेन्द्र नगर प्रथम कैम्पस के तीन मेधावी छात्रों दिव्यांश अग्रवाल, सूरज ...