Breaking News

राष्ट्रीय महिला आयोग एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ने आयोजित किया महिला जागरूकता शिविर

बिधूना/औरैया। राष्ट्रीय महिला आयोग एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण औरैया के तत्वाधान में तहसील सभागार में एक महिला जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर के अवसर पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण औरैया की सचिव, उपजिलाधिकारी बिधूना, पुलिस क्षेत्राधिकारी बिधूना, कोतवाली प्रभारी ने कार्यक्रम में मौजूद आशा संगिनी, आशा बहुएं, आंगनवाड़ी कार्यकत्रियां, महिला आरक्षी, समूहों की महिलाएं, महिला लेखपाल एएनएम आदि के अलावा भारी संख्या में क्षेत्र से आयी महिलाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक किया।

राष्ट्रीय महिला आयोग एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ने आयोजित किया महिला जागरूकता शिविर

बिधूना की तहसील सभागार में बुधवार को राष्ट्रीय महिला आयोग एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण औरैया के तत्वाधान में महिला जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। इस अवसर पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण औरैया की सचिव स्वातिचंद्रा ने जहां महिलाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक किया वहीं कर्तव्यों के प्रति भी आगाह किया।

झगड़े के चार दोषियों को पांच वर्ष का कठोर कारावास, नौ वर्ष पुराने मामले में आया फैसला

इस अवसर पर उन्होंने महिला सशक्तिकरण के नाम पर कानून का दुरुपयोग न किये जाने को आगाह किया। उन्होंने महिलाओं को शिक्षित होने के साथ बच्चों को भी शिक्षित संस्कारित बनाने पर बल दिया, उन्होंने महिलाओं को स्वाभिमान सम्मान के प्रति किसी भी प्रकार का समझौता न करने के साथ आत्मनिर्भर बनने को कहा। इस अवसर पर उन्होंने आपस के मामलों को आपस में मिल-बैठकर निपटाने की भी अपील की।

राष्ट्रीय महिला आयोग एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ने आयोजित किया महिला जागरूकता शिविर

उपजिलाधिकारी निशांत तिवारी ने कहा महिलाओं का समाज में हमेशा सम्मान रहा है। महिलाओं को पुरुषों के ही समान अधिकार है। समाज एवं राष्ट्र के निर्माण में दोनों की महत्वपूर्ण भूमिका रहती है। पुलिस क्षेत्राधिकारी अशोक कुमार ने महिलाओं के लिए बनायी गयीं हेल्पलाइन, कानून आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

शिविर का संचालन कर रही मनरेगा की जिला समन्वयक एवं समाजसेविका विधावती सिंह सेंगर ने महिलाओं को परिवार को एकजुट रखने को कहा, एक महिला दो परिवारों का नाम रोशन करती है। नायब तहसीलदार प्रतिभा पाल ने महिलाओं को संकोच त्याग कर आगे बढ़ने को प्रेरित किया, उन्होंने कहा अपने माता-पिता को अपना हमदर्द समझें और जोश में आकर किसी निर्णय को लेने से पहले विचार अवश्य करें।

राष्ट्रीय महिला आयोग एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ने आयोजित किया महिला जागरूकता शिविर

कोतवाली प्रभारी निरीक्षक ललित कुमार ने महिलाओं से सम्बंधित कानून के बारे में जानकारी दी। क्षेत्रीय लेखपाल प्रतिमा लक्ष्मी जादौन ने कहा कि महिलाएं अपने को इतना मजबूत बनाये कि कोई भी व्यक्ति उनका शोषण करने से पहले सौ बार सोचे।

स्थाई लोक अदालत की सदस्य विनीता पांडेय, लोक अदालत की सदस्य विनीता पांडेय, पैनल अधिवक्ता ज्योति ने महिला जागरूकता के सम्बन्ध में कानून के विविध प्रावधानों के बारे में जानकारी दी। इस अवसर पर वरिष्ठ पीएलवी राघवेन्द्र प्रताप सिंह गौर ने जिला विधिक सेवा प्राधिकरण से मिलने वाली कानूनी सहायता आदि के बारे में जानकारी दी। इस अवसर पर नालसा स्कीम एवं राष्ट्रीय महिला आयोग से सम्बंधित जानकारी प्रोजेक्टर के माध्यम से भी दी गयी।

राष्ट्रीय महिला आयोग एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ने आयोजित किया महिला जागरूकता शिविर

इससे पूर्व जिला विधिक सेवा प्राधिकरण औरैया की सचिव स्वातिचंद्रा सहित सभी अतिथियों का माल्यार्पण कर स्वागत किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ प्राधिकरण की सच्ची स्वाति चंद्रा ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर व दीप प्रज्ज्वलित कर किया। कार्यक्रम के दौरान जिला विधिक सेवा प्राधिकरण औरैया के कार्यालय प्रभारी दिलीप कुमार, वरिष्ठ पीएलवी देवेन्द्र प्रताप सिंह सेंगर, वेद प्रकाश वर्मा, योगेश चन्द्र स्वामी, गौरव सिन्हा, रविंद्र राजपूत आदि के अलावा आशा संगिनी, आशा बहुएं, आंगनवाड़ी कार्यकत्रियां महिला आरक्षी, समूहों की महिलाएं, महिला लेखपाल एएनएम आदि के अलावा भारी संख्या में क्षेत्र भर से महिलाएं मौजूद रहीं।

रिपोर्ट – संदीप राठौर चुनमुन

About Samar Saleel

Check Also

लघु उद्योग भारती ने मनाया अपना 30 वां स्थापना दिवस

लखनऊ। लघु उद्योग भारती सूक्ष्म लघु उद्योगों का एक मात्र अखिल भारतीय संगठन है। “उद्योग ...