Breaking News

मलेरिया माइक्रोस्कोपी पर जिला स्तरीय प्रशिक्षण आयोजित, 58 लैब टेक्नीशियनों ने सीखी मलेरिया जांच की बारीकियां 

लखनऊ। भारत सरकार द्वारा साल 2030 तक मलेरिया रोग को जड़ से ख़त्म करने का लक्ष्य रखा गया है। इसी दिशा में जिला मलेरिया अधिकारी कार्यालय स्थित सभागार में लैब टेकनीशियन का मलेरिया माइक्रोस्कोपी पर जिला स्तरीय प्रशिक्षण बृहस्पतिवार को आयोजित हुआ। गोदरेज संचालित स्वयं सेवी संस्था पाथ-सी.एच.आर.आई. के सहयोग से आयोजित इस प्रशिक्षण में 58 लैब टेकनीशियन प्रशिक्षित हुए।

ऑस्ट्रेलिया से मिली हार के बाद इमोशनल हुईं हरमनप्रीत कौर, चश्मा लगाकर पहुंची यहाँ…

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ मनोज अग्रवाल ने बताया कि जिले के सभी सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों के लैब टेकनीशियन एवं सहायकों को मलेरिया माइक्रोस्कोपी पर प्रशिक्षण दिया गया है। प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य मलेरिया रोग की समय से और सही पहचान करना है ताकि मरीजों को समय रहते उचित उपचार उपलब्ध कराया जा सके।

मलेरिया माइक्रोस्कोपी पर जिला स्तरीय प्रशिक्षण

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ विमल कुमार बैसवार ने बताया कि मलेरिया रोग की पहचान के लिए माइक्रोस्कोपी विधि को गोल्ड स्टैंडर्ड माना जाता है। इस विधि पर जिले के सभी एल.टी. को प्रशिक्षण दिया गया है।

जिला मलेरिया अधिकारी डॉ रितु श्रीवास्तव ने बताया कि प्रशिक्षण में मुख्य रूप से मलेरिया के प्रकार, ब्लड स्लाइड से मलेरिया परजीवी की पहचान जैसी महत्वपूर्ण जानकारी दी गई है।

यूपी के सरकारी प्राइमरी स्‍कूलों के लिए गुड न्‍यूज, सत्र के पहले ही दिन मिल जाएगा ये…

उन्होंने कहा कि बुखार के रोगियों की मलेरिया जाँच आवश्यक है। स्वास्थ्य केन्द्रों पर पहुँचने वाले बुखार के रोगियों की मलेरिया जाँच ब्लड स्लाइड बनाकर माइक्रोस्कोप द्वारा और फील्ड पर आर.डी.टी. किट और ब्लड स्लाइड दोनों से की जा सकती है।

मलेरिया माइक्रोस्कोपी पर जिला स्तरीय प्रशिक्षण

पाथ-सी.एच.आर.आई. के आई.वी.एम्. कोऑर्डिनेटर आशीष कुमार वर्मा ने बताया कि इस प्रशिक्षण से लैब टेकनीशियन का क्षमतावर्धन होगा जिससे वह और बेहतर ढंग से मलेरिया की जाँच कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि बिना समुदाय के सहयोग के मलेरिया को रोका नहीं जा सकता।

यूपी में बनेगा हाई टेक मिलिट्री अस्पताल, मिलेगी अत्याधुनिक सुविधाएं

कोई भी बुखार मलेरिया हो सकता है, इसलिए बुखार आने पर अपनी जाँच अवश्य करायें, मच्छर जनित बीमारियों से बचने के लिए शरीर को पूरी तरह से ढकने वाले कपड़े पहने, मच्छरदानी का उपयोग करें, मच्छर रोधी क्रीम का इस्तेमाल करें, विशेष रूप से बच्चों और गर्भवती महिलाओं को मच्छर के काटने से बचाना आवश्यक है।

मलेरिया माइक्रोस्कोपी पर जिला स्तरीय प्रशिक्षण

प्रशिक्षण में सिविल हॉस्पिटल से लैब टेक्नीशियन धीरज पाण्डेय एवं रवि कृष्ण पाण्डेय (प्रशिक्षक), एस.एल.टी. आलोक मिश्रा, लैब टेकनीशियन एवं सहायक व स्वास्थ्यकर्मी उपस्थित रहें।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

संजय सिंह बोले- पीएम मोदी को सिर्फ अपने दोस्तों की चिंता, देश को नीलाम कर रहे हैं प्रधानमंत्री

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने एक बार फिर प्रधनामंत्री नरेंद्र मोदी ...