Breaking News

यूपी में बनेगा हाई टेक मिलिट्री अस्पताल, मिलेगी अत्याधुनिक सुविधाएं

वेस्ट यूपी में मेरठ और प्रदेश की राजधानी लखनऊ में अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त मल्टी सुपर स्पेशिलिटी मिलिट्री अस्पताल का निर्माण होगा। इसका उद्देश्य देश की सेवा में जुटे सैनिकों, सैन्य परिवार के लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराना है।

वायु प्रदूषण से लड़खड़ाता स्वास्थ्य

मेरठ में यह मल्टी सुपर स्पेशिलिटी मिलिट्री अस्पताल का निर्माण 379 करोड़ की लागत से होगा। यह 545 बेड का निर्माण होगा। स्टेशन कमांडर और ब्रिगेडियर राजीव कुमार ने इसकी पुष्टि की है।

यूपी में बनेगा हाई टेक मिलिट्री अस्पताल

मल्टी सुपर स्पेशिलिटी मिलिट्री अस्पताल के लिए सेना ने भगत चौक से औघड़नाथ मंदिर के बीच जमीन पूर्व से ही जमीन चिन्हित कर रखी है। सेना की ओर से प्रस्तावित जमीन पर पूर्व में ही ‘साइट फॉर एमएच’ का बोर्ड लगा दिया गया था।

अब रक्षा मंत्रालय ने प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी है। संभावना है कि बहुत जल्द भूमि पूजन का कार्यक्रम होगा। उसके बाद इस अस्पताल का निर्माण प्रारंभ हो जाएगा। इस नए मिलिट्री अस्पताल से पश्चिम उत्तर प्रदेश के 14 जिलों के सैनिकों, पूर्व सैनिक और उनके परिवार लाभान्वित हो सकेंगे।

जातिवाद के दंश से बेहाल समाज

करीब एक दशक पूर्व मध्य कमान की ओर से पश्चिम यूपी सब एरिया में अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त मिलिट्री अस्पताल की आवश्यकता जताई गई थी। 2011-2012 में इसके लिए एक प्रस्ताव बनाया गया था। 2012-2013 में यह प्रस्ताव पहले मध्य कमान और उसके बाद रक्षा मंत्रालय भेजा गया।

कई दौर के लंबे विचार-विमर्श के बाद रक्षा मंत्रालय की हाई पावर कमेटी में यह रखा गया। अब रक्षा मंत्रालय ने मेरठ में रक्षा भूमि पर अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त मल्टी सुपर स्पेशिलिटी मिलिट्री अस्पताल के निर्माण को मंजूरी दे दी है। उधर, राजधानी लखनऊ में भी मेरठ के साथ ही अत्याधुनिक मिलिट्री अस्पताल को मंजूरी दी गई है, जो मध्य कमान का सबसे बड़ा मिलिट्री अस्पताल होगा।

About News Room lko

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...