Breaking News

जिलाधिकारी ने 75 गुब्बारे उड़ाकर किया आजादी के अमृत महोत्सव का शुभारंभ

औरैया। देश को आजादी मिले 75 वर्ष पूरे होने वाले हैं और इसी मौके पर ‘आजादी के अमृत महोत्सव’ का आगाज हो रहा है। प्रधानमंत्री ने इसकी शुरुआत अहमदाबाद के साबरमती आश्रम से की जहां पर इस कार्यक्रम की शुरुआत हो रही है। आज से लगातार 75 हफ्ते तक जिले में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाना है।

देश को मिली आजादी के 75 साल पूरे हो रहे है। इस अवसर पर जिले में आजादी का अमृत महोत्सव का धूमधाम से आयोजन किया गया। सुबह 9ः45 पर एल जी गार्डन गेस्ट हाउस से शहीद पार्क तक 75 जवानों ने देशभक्ति के नारों के साथ ‘स्वतंत्रता की साइकिल रैली’ निकाली। साइकिल रैली को अपर जिलाधिकारी रेखा एस चौहान ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया गया। साइकिल रैली में पीआरडी, होमगार्ड, युवक मंगल दल के लोगों ने प्रतिभाग किया। सभी ने शहीद पार्क पहुंचकर जोर जोर से देशभक्ति के नारे लगाये।

जिलाधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने अमृत महोत्सव में पहुंच कर शहीद पार्क में स्थित महात्मा गाँधी एवं अन्य महापुरूषों एवं शहीद स्मारकों पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि दी। इसी दौरान उन्होंने तिरंगे के रंग के 75 गुब्बारों को आसमान की ओर छोड़ा। इसके बाद सभी अधिकारियों, पीआरडी जवानों, होमगार्ड जवानों, छात्र-छात्राओं द्वारा प्रधानमंत्री के साबरमती आश्रम से किए गये संबोधन का सजीव प्रसारण एलईडी के माध्यम से सुना गया।

जिलाधिकारी ने कहा कि आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के अवसर पर आजादी का अमृत महोत्सव का आयोजन धूमधाम से मनाया जा रहा है। 1857 का स्वतंत्रता संग्राम, महात्मा गांधी का विदेश से लौटना, लोकमान्य का पूर्ण स्वराज्य का आह्वान, नेता जी का आजाद हिंद फौज का नारा दिल्ली चलो कोई नहीं भूल सकता। ऐसे कितने ही सेनानी हैं जिनके प्रति देश हर रोज कृतज्ञता व्यक्त करता है। अंग्रेजों के सामने गर्जना करने वाली रानी लक्ष्मी बाई हो, पंडित नेहरू हों, सरदार पटेल हों, ऐसे अनगिनत जननायक आजादी के आंदोलन के पथ प्रदर्शक रहे।आज इस अनूठे कार्यक्रम की शुरुआत हो चुकी है। यह कार्यक्रम 15 अगस्त 2023 तक चलेगा इस दौरान होने वाली गतिविधियों का सफलतापूर्वक आयोजन कराया जाएगा।

अपर जिलाधिकारी रेखा एस चौहान द्वारा भी महापुरुषों व शहीद स्मारकों पर माल्यार्पण कर उन्हें याद किया गया। उन्होंने कहा कि आजादी के इस अमृत महोत्सव में सभी लोग बढ़ चढ़कर हिस्सा लें। आजादी के गौरवान्वित इतिहास के प्रति जागरूक भारत को मजबूत व श्रेष्ठ भारत बनाएं। इस दौरान उप जिलाधिकारी रमेश यादव, तहसीलदार राजकुमार, सूचना अधिकारी अनिल कुमार, नगर पालिका ईओ, युवा कल्याण अधिकारी आदि अधिकारी गण उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-अनुपमा सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

कॉलोनाइजर ने सिंचाई विभाग की टीम को बनाया बंधक, जूतों से पीटा; अवैध पुलिया ढहाने के दौरान वारदात

आगरा: उत्तर प्रदेश के आगरा में रजवाहा पर अवैध पुलिया ढहाने गए सिंचाई विभाग के ...