Breaking News

गौशाला में गायों की मौत पर डीएम ने दिखायी सख्ती, BDO से मांगा स्पष्टीकरण

फ़िरोज़ाबाद। जिले की आरोंज ग्राम पंचायत में हुयी पांच गायों की मौत के मामले में डीएम से सख्ती दिखायी है। इस मामले में जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह ने शिकोहाबाद के खंड विकास अधिकारी को नोटिस जारी कर उनसे जवाव मंगा है। वहीं एक पशु चिकित्सक और ग्राम पंचायत के पंचायत अधिकारी को प्रतिकूल प्रविष्ट दी है।

यह था पूरा मामला

गांव आरोंज स्थित निराश्रित गोवंश आश्रय स्थल में सोमवार को गोवंश मरने की सूचना मिली थी। ग्रामीणों की सूचना पर पहुंचे प्रशासनिक अधिकारियों ने जेसीबी से गड्ढा खुदवाकर गोवंश के शव को दफन करवाया था। जानकारी होने पर डीएम ने मामले को गंभीरता से लेते हुए एसडीएम और सीबीओ डॉ. प्रभंझन शुक्ला को आरोज भेजकर मामले की जांच कराई। जांच में गोवंश की मृत्यु स्वाभाविक कारणों से होना पाया गया। हालांकि जांच में आश्रय स्थल पर गंदगी ,गोवंश को हरा चारा उपलब्ध नही होने एवं गोवंश को नियमित स्वास्थ्य परीक्षण नहीं कराए जाने जैसी अनियमितताएं निकल कर सामने आई।

दोनों अधिकारियों ने मामले की जांच कर रिपोर्ट मंगलवार शाम चंद्र विजय सिंह को सौंप दी। जांच रिपोर्ट के आधार पर डीएम ने बीडीओ शिकोहाबाद से स्पष्टीकरण मांगा। वही क्षेत्र के पशु चिकित्सा अधिकारी अशोक कुमार एवं पंचायत सचिव सत्येंद्र कुमार के खिलाफ प्रतिकूल प्रविष्टि जारी की है।

सवालों के घेरे में गौशालाये

गायों का संरक्षण यूपी सरकार की प्राथमिकता में है, लेकिन फ़िरोज़ाबाद में ज्यादातर गौशालाओं का बुरा हाल है। समय समय पर निरीक्षण के दौरान इसकी पोल भी खुलती रहती है और कार्यवाही भी होती रहती है। बावजूद इसके गौशालाओं में गायों को समय से चारा आदि नही मिलता है, जिससे गायों की लगातार मौत हो रही है।

रिपोर्ट-अरविन्द शर्मा

About Samar Saleel

Check Also

अविवि ने रामनवमी के दिन तुलसी उद्यान में निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर लगाया

• 200 से अधिक श्रद्धालुओं का निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण एवं दवा वितरित की गई अयोध्या। ...