Breaking News

पेट की समस्या को दूर करने के लिए करे कागासन, जानिए कैसे…

पेट की समस्या आजकल आम बात हो गई हैं. वहीं, लीवर, गैस, एसिडिटी और किडनी की समस्याएं लोगों को जल्दी प्रभावित कर रही हैं. ऐसे में हम कई तरह की दवाइयां लेते हैं.

बालों को लंबा और घना बनाने के लिए करे ऐसा…

कागासन

चाहे वह सबसे आम परेशानी पेट की गैस के लिए घरेलू उपाय हों या किडनी के रोगों का इलाज या उपचार हो. हम केवल दवाइयों तक सीमित हो गए है. वहीं, हमने नेचुरल तरीकों का उपयोग करना छोड़ दिया है.

इस तरह करें कागासन (Kagasan):- सबसे पहले सीधे खड़े हों ताकि शरीर की मुद्रा सावधान की स्थिति में रहे. पैर के पंजे बिल्कुल सीधे और हथेलियां कमर से चिपकी हुई हों. कुछ देर अपनी सांसों पर ध्यान केंद्रित करें. सांस धीमी, लंबी और गहरी हो. सांस छोड़ते हुए धीरे-धीरे दोनों पैरों को सटाकर इस प्रकार बैठ जाएं कि दोनों पैरों के बीच कोई अंतर न रहे.

अब बाईं हथेली से बाएं घुटने को और दाईं हथेली से दाएं घुटने को इस प्रकार पकड़ें कि दोनों कोहनियां जांघों, सीने और पेट के बीच में आ जाएं.

चेहरे की रंगत बदल देगा शहद, जानिए कैसे…

पैरों के पंजे बाएं-दाएं मुड़ने न पाएं और सामने की तरफ ही रहें. गर्दन, रीढ़ और कमर को भी बिल्कुल सीधा रखें.म दाहिनी एड़ी से जमीन पर हल्का दबाव बनाते हुए गहरी सांस लेते हुए सिर को बाईं तरफ ले जाएं.

स्वस्थ शरीर के लिए योगासन बहुत ही आवश्यक है। यह आपके शरीर को तंदरुस्त और फुर्तीला बनाए रखने में मदद करता है।

About News Room lko

Check Also

इस रोग में शरीर में ही बनने लगता है अल्कोहल, लक्षण ऐसे जैसे हो शराब का नशा

अल्कोहल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। इससे मेटाबॉलिज्म से लेकर कैंसर जैसी गंभीर ...