Breaking News

बालों को लंबा और घना बनाने के लिए करे ऐसा…

अगर आप एक लंबे-घने और मजबूत बाल चाहते हैं तो ये खबर आपके काम की है। आप लौंग और अदरक के देसी नुस्खे से बालों की हेल्थ सुधार सकते हैं। लौंग और अदकर का यूज बालों को कई लाभ दे सकता है। खास बात ये है कि त्वचा और बालों की कई समस्याएं दूर करने में भी अदरक-लौंग बहुत लाभकारी है। ये उन लोगों के लिए बेहद फायदेमंद है, जो झड़ते-टूटटे और सफेद बालों की समस्या से जूझ रहे हैं।

नाशपाती का जूस पीने से शरीर को मिलता है ये लाभ

 

बालों को लंबा और घना

इस तरह तैयार करें नुस्खा

सबसे पहले आपको सूखी अदरक का पाउडर और 4-5 लौंग लेनी है। अब आप एक कांच की शीशी में 2-2 चम्मच, सरसों और जैतून तेल डालें। फिर इसमें एक चम्मच अदरक का पाउडर और लोंग डालना है। अब जार का ढक्कन लगा दें। इसे एक सप्ताह तक धूप में रखें। फिर इस मिश्रण को स्कैल्प पर लगाएं और मसाज करें। इसे पूरे बालों में लगाएं और 3-4 घंटों के लिए छोड़ दें। इसे बाद किसी हल्दे शैंपू की मदद से बाल धो लें।

अदरक और लौंग बालों के लिए फायदेमंद

ओनली माय हेल्थ में छपी एक खबर के अनुसार, अदरक और लौंग दोनों में ही शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। इनमें पाए जाने वाले एंटीइन्फ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुणस्कैल्प से हानिकारक बैक्टीरिया को साफ करते हैं।

जिससे स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। इससे बालों के रोम को पर्याप्त पोषण मिलती है और वे मजबूत बनते हैं। अदरक और लौंग के इस्तेमाल से बालों का विकास होता है। इसमें मौजूद सरसों और जैतून का तेल स्कैल्प को मॉइश्चराइज करने में मदद करता है और बालों की चमक बढ़ाता है।

About News Room lko

Check Also

इस रोग में शरीर में ही बनने लगता है अल्कोहल, लक्षण ऐसे जैसे हो शराब का नशा

अल्कोहल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। इससे मेटाबॉलिज्म से लेकर कैंसर जैसी गंभीर ...