Breaking News

मंगलवार के दिन भूलकर भी न करे ये काम 

आज साल 2023 के जनवरी महीने दूसरा मंगलवार है। हिंदू धर्म और परंपराओं में हर दिन का किसी न किसी देवी-देवता ( Devi-Devata) और ग्रह (Graha) से संबंध है और इसका अपना-अपना महत्व है। मान्यता है कि अगर दिन के मुताबिक काम किया जाए तो देवी-देवताओं (Devi-Devata) की असीम कृपा आप पर लगातार बनी रहती है। मंगलवार (Mangalwar) का दिन हनुमान जी (Hanuman Ji) का दिन माना जाता है। साथ ही मंगलवार को मंगल (Mangal) ग्रह का भी कारक माना जाता है।

मन्याता के मुताबिक इस दिन ऐसा कोई भी काम नहीं करना चाहिए जिससे आपकी कुंडली में कोई बाधा उत्पन्न हो। इस दिन ऐसा कोई भी विशेष काम नहीं किया जाता है जिससे आपके जीवन में कोई बाधा उत्पन्न हो। मंगलवार को गलती से भी अगर कोई गलत काम कर दिया तो उसका परिणाम बुरा होता है। उसका आपके जीवन पर गलत असर पड़ता है यही नहीं आप आर्थिक रूप से कमजोर भी हो सकते हैं।

बहुत से लोगों को अनावश्यक भय और चिंता सताती रहती है जिसके कारण वे तनाव में रहने लगते हैं। ऐसे लोगों  को रात में सोते समय मन ही मन हनुमानजी के मंत्र ‘ॐ हनुमते नम:’ का 108 वार जाप करना चाहिए और सुबह उठकर नित्यकर्म से निपटने के बाद एक आसन पर बैठकर इस मंत्र का जप करना चाहिए। धीरे-धीरे भय, चिंता, तनाव और आशंका मिटने लगेंगे।

इस दिन हनुमान जी की पूजा करने से सभी कष्ट दूर होते हैं। इसके साथ ही हनुमान जी की कृपा बरसती है। कहा जाता है जिन लोगों की कुडंली में मंगल दोष होता है, उन लोगों को इस दिन हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए। क्या आप जानते हैं मंगलवार को कुछ ऐसे काम हैं जिन्हें अशुभ माना जाता है। इस दिन इन कामों को करने से बजरंगबली रुष्ट हो जाते हैं। आइए जानते हैं क्या है वो काम…

  • मंगलवार के दिन ना ही किसी को धन नहीं देना चाहिए और न ही लेना चाहिए। इससे आपकी आर्थिक परेशानी और हानि हो सकती है।
  • मंगलवार को गलती से भी उड़द दाल का सेवन नहीं करना चाहिए। इस दिन उड़द खाने से शनि मंगल का संयोग आपकी सेहत के लिए कष्टकारी हो सकता है। उड़द का संबंध शनि से है।
  •  इस दिन मछली नहीं खानी चाहिए। इस दिन मछली खरीदने और खाने वाले व्यक्ति का पैसा पानी की तरह बहकर खत्म हो जाता है।
  • मंगलवार हनुमान जी का दिन होता है। इस दिन सात्विक रहना चाहिए। शराब और मांसाहार से दूर रहना चाहिए। जिससे आपके ऊपर भगवान की कृपा बनी रहे।
  • मंगलवार को बाल-दाढ़ी नहीं बनवाना चाहिए। इससे आपको मंगलवार दोष लगता है।
  • मंगलवार के दिन नाखून नहीं काटना चाहिए। इस दिन नाखून काटना अशुभ माना जाता है। जिसके कारण आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है।
  • मंगलवार के दिन शृंगार का सामान न खरीदें। ऐसा माना जाता है कि इस दिन शृंगार का सामान खरीदने से वैवाहिक संबंधों में दरार आ जाती है। बता दें, इसके लिए सोमवार और शुक्रवार का दिन सबसे अच्छा माना जाता है।
  • मंगलवार के दिन काले रंग के वस्त्र न खरीदें और न ही पहनें। इस दिन लाल रंग के वस्त्र पहनने से मंगल दोष का प्रभाव कम होता है।
  • मंगलवार के दिन बड़े भाई से झगड़ा न करें। मंगल का संबंध बड़े भाई से माना गया है। भाई से विवाद मंगल को खराब करता है जिससे दुर्घटना और कष्ट का सामना करना पड़ता है। पारिवारिक जीवन में परेशानी बढ़ती है।
  • इस दिन भूमि नहीं खोदनी चाहिए। ऐसा करने से मंगल ग्रह का अशुभ प्रभाव बढ़ता है। इसका कारण यह है कि मंगल भूमिपुत्र माना गया है। इसलिए मंगलवार के दिन घर की नींव रखना भी शुभ नहीं माना गया है।

About News Room lko

Check Also

आज का राशिफल: 26 मार्च 2024

मेष राशि:  आज का दिन आपके लिए खर्चों से भरा रहने वाला है। आपके घर ...