Breaking News

बेदाग-निखरी त्वचा को सही करने के लिए करे ऐसा…

बेदाग-निखरी त्वचा हर किसी की चाहत होती है। लेकिन हर किसी की ये चाहत पूरी नहीं होती। कभी एक्ने तो कभी पिंपल की वजह से चेहरे पर दाग-धब्बे दिखते हैं। वहीं उम्र बढ़ने के साथ कई बार मेलानिन की वजह से काले-भूरे धब्बे दिखने लगते हैं।

इन धब्बों को हटाना मुश्किल लगता है क्योंकि आम इंसान के बस की बात नहीं कि वो महंगे ट्रीटमेंट और फेशियल का पैसा चुकाएं। अगर चेहरे पर इस तरह के काले-भूरे धब्बे दिख रहे हैं तो उन्हें दूर करने के लिए छोटे दानों वाले ड्राई फ्रूट चिरौंजी की मदद ले सकती हैं। चिरौंजी ना केवल सेहतमंद ड्राई फ्रूट है बल्कि इससे त्वचा की रंगत में भी निखार लाया जा सकता है। बस इस तरह से करें इस्तेमाल।

ऑयली स्किन की वजह से चेहरे के पोर्स ढंक जाते हैं और धूल-मिट्टी को ब्लॉक कर देते हैं। चिरौंजी का फेस पैक लगाने से ये एक्सेस ऑयल को निकलने से रोकता है और एक्ने कम होने लगते हैं। चिरौंजी पाउडर को गुलाबजल के साथ मिक्स करें और इसमे थोड़ी सी मात्रा हल्दी पाउडर की मिला लें। इस फेस पैक को लगाने से चेहरे से एक्सेस ऑयल को कम करने में मदद मिलती है।

चेहरे पर दाग-धब्बे हो गए हैं तो इन्हें साफ करने के लिए सप्ताह में कम से कम दो बार चिरौंजी के फेस पैक को लगाएं। फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले चिरौंजी का पाउडर बना लें। फिर इस पाउडर में गुलाबजल मिला लें। आप चाहे तो चिरौंजी को गुलाबजल मिलाकर बारीक पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर सूखने दें। फिर हल्के हाथों से मसाज कर चेहरा साफ कर लें। इस फेसपैक को लगाने से कुछ महीनों में ही चेहरे के दाग-धब्बे साफ होने लगेंगे।

About News Room lko

Check Also

आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व धरोहर दिवस? जानें कैसे होता है स्मारकों का चयन

हर साल 18 अप्रैल के दिन विश्व धरोहर दिवस मनाया जाता है। इस खास दिन ...